Ginger Tea: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है अदरक की चाय का ज्यादा सेवन, जानें अन्य नुकसान

Side Effects Of Ginger Tea: सर्दी हो या गर्मी अदरक की चाय अधिकांस लोगों को पसंद होती है. चाय लवर के लिए तो किसी भी समय चाय का गर्म प्याला दे दो वो मना नहीं करेंगे. अदरक की चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Ginger Tea: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है अदरक की चाय का ज्यादा सेवन, जानें अन्य नुकसान

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन.

Health Side Effects Of Ginger Tea: सर्दी हो या गर्मी अदरक की चाय अधिकांस लोगों को पसंद होती है. चाय लवर के लिए तो किसी भी समय चाय का गर्म प्याला दे दो वो मना नहीं करेंगे. अदरक की चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद है. अदरक को गैस इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है. लेकिन कहते हैं ना हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, ठीक वैसे ही अदरक की चाय के भी हैं. अदरक चाय का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

अदरक चाय से होने वाले नुकसान- Health Side Effects Of Ginger Tea: 

1. ब्लड प्रेशर-

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए अदरक की चाय का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ-साथ चक्कर और कमजोरी की शिकायत हो सकती है. 

National Nutrition Week 2022: अपनी डाइट को इंप्रूव और बैलेंस करने के लिए आसान तरीके और हेल्दी रहने का मंत्र

t7f7utvo

2. जलन-

अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पेट में ज्यादा एसिड पैदा कर सकता है, जो जलन का कारण बन सकता है. अधिक मात्रा में अदरक चाय का सेवन करने से पेट और सीने में जलन हो सकती है. 

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

3.  बेचैनी-

अदरक की चाय का अत्याधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अदरक खाने से या अदरक की चाय ज्यादा पीने से पाचन क्रिया तेज हो जाती है, जिससे बेचैनी हो सकती है. 

World Coconut Day 2022: क्यों मनाया जाता है नारियल दिवस, जानिए उद्देश्य

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.