विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2022

National Nutrition Week 2022: अपनी डाइट को इंप्रूव और बैलेंस करने के लिए आसान तरीके और हेल्दी रहने का मंत्र

National Nutrition Week: यहां बताया गया है कि आप हेल्दी और पौष्टिक भोजन खाने से अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधार सकते हैं.

National Nutrition Week 2022: अपनी डाइट को इंप्रूव और बैलेंस करने के लिए आसान तरीके और हेल्दी रहने का मंत्र
National Nutrition Week 2022: हेल्दी डाइट लेने से हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलगी.

National Nutrition Week 2022: महामारी ने हमें अच्छे स्वास्थ्य के महत्व का एहसास कराया है. अच्छा न केवल रोग मुक्त होना है, बल्कि वेलबीइंग की भावना भी है. तो आइए इस "न्यूट्रिशन वीक" को हेल्दी रहने और अच्छे आहार और फिजिकल एक्टिविटी के साथ अपने शरीर का पोषण करने का संकल्प लें. पोषण माह माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सुपोषित भारत (कुपोषण मुक्त भारत) के दृष्टिकोण को साकार करने के उद्देश्य से एक मिशन है. राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का विषय यानि नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम बैलेंस और पौष्टिक डाइट खाकर जीवन के हर फेज में कुपोषण से अच्छे पोषण की ओर बढ़ते हुए बच्चों और महिलाओं दोनों के पोषण की स्थिति में सुधार लाने पर केंद्रित है.

क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

कैसे बनाएं हेल्दी डाइट | How To Make Healthy Diet

हेल्दी ब्रेकफास्ट खाकर दिन की सही शुरुआत करें. यह "न्यूट्रिशन वीक" अपने आप से एक वादा करता है कि आप दिन की शुरुआत एक हेल्दी और शानदार स्नैक्स के साथ करेंगे. यह साबित करने के लिए पर्याप्त शोध हैं कि स्नैक्स करने वाले हेल्दी होते हैं. स्नैक्स छोड़ना आपको भूखा, थका हुआ और दिन में बाद में कम हेल्दी फूड्स की तलाश में छोड़ सकता है.

1) क्या खाएं

फूड क्वालिटी और मात्रा दोनों के लिहाज से आप दिन भर क्या खाते हैं, यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. एक हेल्दी बैलेंस मील ट्रे में ½ प्लेट सब्जियों से भरी होनी चाहिए, दाल / नॉनवेज / दही जैसे प्रोटीन के साथ और अन्य रोटी या चावल जैसे अनाज होने चाहिए. हेल्दी स्नैक्स हेल्दी बैलेंस डाइट का एक अभिन्न अंग है. नमकीन, भुजिया या तली हुई चीजें जैसे समोसा, चिप्स आदि खाने से बचें. इसके बजाय फल, नट्स, चना खाएं या कुछ हेल्दी ड्रिंक जैसे छाछ और नारियल पानी को स्नैक्स के लिए रखें.

Dry Fruits के बारे में क्या आप जानते हैं ये 6 फैक्ट्स या आप भी हैं बाकियों की तरह अनजान, जानिए

2) गो वोकल फॉर लोकल

जब हम फूड क्वालिटी के बारे में बात करते हैं, तो रिअल फूड पर ध्यान केंद्रित करें. लोकल फूड्स और मौसमी फलों, सब्जियों और साबुत अनाज का अधिक सेवन करें और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें. अपनी डाइट में रंगीन चीजों को शामिल करें, आपका आहार जितना रंगीन होगा, आपको उतने ही अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट मिलेंगे.

3. ट्रेडिशनल फूड

ज्यादातर बाजरा फसलें भारत की मूल फसलें हैं और लोकप्रिय रूप से पोषक-अनाज के रूप में जानी जाती हैं, क्योंकि वे मानव शरीर के सामान्य कामकाज के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं. बाजरा पारंपरिक अनाज है, जिसे भारत में पिछले 5000 से अधिक वर्षों से उगाया और खाया जाता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

4. वॉक द टॉक

ब्रिस्क वॉक एरोबिक व्यायाम का एक आइडियल रूप है. आपको यह सब एक बार में करने की जरूरत नहीं है. 10 मिनट के छोटे भाग भी उतने ही प्रभावी होते हैं, लेकिन रोजाना 10,000 स्टेप का टारेगट रखें. ऐसे ऐप डाउनलोड करें जो आपके फोन पर आपकी डेली फिजिकल एक्टिविटी करें या फिटबिट में निवेश करें और आगे बढ़ें.

(रितिका समद्दर, चीफ डायटीशियन एक्सपर्ट, मैक्स हेल्थकेयर, साकेत)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
National Nutrition Week 2022: अपनी डाइट को इंप्रूव और बैलेंस करने के लिए आसान तरीके और हेल्दी रहने का मंत्र
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;