क्या डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए? जानिए ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर होता है और गन्ने जूस के फायदे

Is Sugarcane Juice Bad For Diabetics: गन्ने का जूस गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग इस रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक को पीने से तृप्त महसूस करते हैं, लेकिन क्या डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस पीना चाहिए?

क्या डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए? जानिए ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर होता है और गन्ने जूस के फायदे

sugarcane juice for diabetes: ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

Sugarcane Juice For Diabetic Patients: डायबिटीज रोगी गन्ने का जूस पी सकते हैं या नहीं, इसको लेकर सबके अलग-अलग तर्क हैं. गन्ने का रस आमतौर पर मीठा होता है और डायबिटीज रोगियों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ खास कंडिशन में गन्ने का रस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है. डायबिटीज रोगी के लिए गन्ने का रस पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जानने से पहले, हमें यह समझना जरूरी है कि डायबिटीज क्या होता है. मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में इन्सुलिन ठीक से नहीं बन पाता है. इससे ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है, जिसे कई समस्याओं का कारण माना जाता है.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही लटक गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए करें ये 4 घरेलू उपाय, इन नुस्खों की मदद से टाइट हो सकती है ढीली स्किन

डायबिटीज में गन्ने का रस पीना चाहिए?

गन्ने का रस ज्यादा मात्रा में मीठा होता है और इसलिए इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को अक्सर इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है. हालांकि, अगर रोगी का ब्लड शुगर कंट्रोल में है और उनकी सेहत सामान्य है, तो गन्ने का रस सीमित मात्रा पी सकते हैं.

गन्ने का जूस पीने के फायदे (Benefits of Sugarcane Juice)

गन्ने का रस पीने के कुछ फायदे हैं, जैसे कि यह ताजगी और एनर्जी देता है, इसमें फाइबर और विटामिन्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि यह मीठा है और ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बासी मुंह इस मसाले का पानी पीने से मिल सकते हैं अनेकों फायदे, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मददगार

गन्ने का रस पीने से पहले डायबिटीज रोगी को अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डॉक्टर रोगी के स्थिति के आधार पर सही सलाह देंगे कि क्या वे गन्ने का रस पी सकते हैं या नहीं. इसके अलावा, गन्ने का रस सेवन करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है और ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए.

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और गन्ने का रस पीना चाहते हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें और सावधानी से इसका सेवन करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)