विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 27, 2023

क्या डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए मीठा तरबूज? Watermelon में कितनी शुगर होती है? जानें तरबूज के 8 फायदे

Watermelon And Diabetes: डायबिटीज रोगियों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं? अगर आपको भी ये सवाल परेशान कर रहा है तो यहां बताया गया है कि शुगर पेशेंट (Sugar Patient) इस मीठे फल को खा सकते हैं कि नहीं.

Read Time: 5 mins
क्या डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए मीठा तरबूज? Watermelon में कितनी शुगर होती है? जानें तरबूज के 8 फायदे
Watermelon And Diabetes: तरबूज खाने से ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है?

Watermelon And Sugar Level: तरबूज में नेचुरल शुगर होती है. तरबूज गर्मियों का पसंदीदा फल है. इसमें मौजूद वाटर कंटेंट की वजह से ये न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि सेहत को कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी देता है, लेकिन क्या डायबिटीज के रोगी तरबूज का सेवन कर सकते हैं? तरबूज खाने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है? डायबिटीज होने पर हम एक चीज में शुगर और कैलोरी की मात्रा का ख्याल रखते हैं. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में क्या शामिल करें और क्या नहीं ये हमारी सबसे बड़ी चिंता होती है. खासकर गर्मियों में ऐसे जब ऐसे मिठास से भरपूर फल आते हों जिनको खाने के लिए हम सभी तरसते हैं. एक तरबूज में कितनी शुगर होती है और यह डायबिटीज वाले लोगों को कैसे प्रभावित करता है जानने के लिए पढ़ते रहें.

डायबिटीज में शुगर लेवल पर तरबूज का प्रभाव | Effect of Watermelon On Sugar Level In Diabetes

क्या तरबूज से डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है? ये सवाल बहुत से डायबिटीज पेशेंट्स के जहन में उठता होगा. तरबूज (Watermelon) का सेवन डायबिटीज से जुड़ी कुछ जटिलताओं के जोखिम को कम करने में बहुत मदद करता है. तरबूज में मध्यम मात्रा में लाइकोपीन होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. लाइकोपीन कुछ हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है. अध्ययन बताते हैं डायबिटीज रोगियों को हार्ट की दिक्कतें ज्यादा परेशान करती हैं.

डायबिटीज रोगी आम खा सकते हैं? शुगर रोगियों को आम खाने को लेकर चिंता कब होनी चाहिए? ये रहे 7 गजब के फायदे

डायबिटीज एक बीमारी है जो खून में ग्लूकोज लेवल के बढ़ने से होती है. यह तब हो सकता है जब अग्न्याशय में बीटा सेल्स डैमेज हो जाती हैं. ये हार्मोन इंसुलिन के स्राव के लिए जिम्मेदार होते हैं. क्या तरबूज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है? डायबिटीज के रोगियों द्वारा सेवन किए जाने पर ताजे कटे तरबूज का एक छोटा सा हिस्सा उन्हें कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है! भले ही खरबूजे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा है. कम मात्रा में सेवन करने पर ये डायबिटीज रोगियों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसमें लो कैलोरी और कार्ब्स भी होते हैं, जिससे ये वेट कंट्रोल करने में सहायता करता है जो डायबिटीज में बेहद जरूरी है.

इसके अलावा तरबूज के बीज, जिन्हें आमतौर पर लोग फेंक देते हैं, डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. तरबूज के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6, प्रोटीन, पोटेशियम, जिंक और कई विटामिन जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं.

White Hair से हैं परेशान तो नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगाएं, Hair Black होने के साथ घनापन भी आएगा

क्या तरबूज में हाई शुगर होती है? | Is Watermelon High In Sugar?

आमतौर पर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए तरबूज का सेवन करना, रस पीना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन याद रखें सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. इसके अलावा तरबूज का सेवन करना चाहिए या नहीं ये आपके ब्लड शुगर लेवल पर भी डिपेंड करता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ही सेवन करें.

तरबूज खाने के जबरदस्त फायदे | Tremendous Benefits of Eating Watermelon

  • गर्मियों का फल विटामिन सी, ए, बी6, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर सहित खनिजों और विटामिनों का एक अविश्वसनीय स्रोत है.
  • विटामिन ए हेल्दी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है और आपके दिल, किडनी और फेफड़ों के रखरखाव में मदद करता है.
  • विटामिन सी एक हेल्दी डाइट के लिए भी फायदेमंद है और हार्ट हेल्थ में सुधार करने, सामान्य सर्दी के लक्षणों को हराने और कुछ कैंसर को रोकने में मदद करता है.
  • ये फल फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन हेल्दी पाचन को सपोर्ट करता है.
  • जब मध्यम मात्रा में तरबूज लिया जाता है, तो यह लंबे समय तक पेट को भरा रखने के साथ-साथ लोगों की कुछ मीठा खाने की इच्छा को कम करता है.
  • हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ तरबूज वेट मैनेजमेंट में भी काफी मदद करता है.
  • फल अल्जाइमर रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर्स के जोखिम को भी कम कर सकता है.
  • तरबूज त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Diabetes Diet: The Best Foods for Diabetes: डायब‍िटीज: क्या खाएं और कितना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
क्या डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए मीठा तरबूज? Watermelon में कितनी शुगर होती है? जानें तरबूज के 8 फायदे
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;