Curd In Winters: सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? जाने ठंड में दही खाने के फायदे और नुकसान

Curd in Winters: सर्दियों के मौसम में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है. ऐसे में एक सवाल जो अक्सर लोगों को परेशान करता है कि क्या सर्दियों में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं.

Curd In Winters: सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? जाने ठंड में दही खाने के फायदे और नुकसान

सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं?

Curd In Winters: सर्दियों के मौसम में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में हम बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इस मौसम में हमें खाने की उन चीजों से दूरी बनाकर रखनी होती है जिनकी तासीर ठंडी होती है. क्योंकि ऐसी चीजों का सेवन करने से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार होने का खतरा हो सकता है. ऐसे में एक सवाल जो हर किसी को कंफ्यूज करता है कि क्या सर्दियों में दही का सेवन किया जा सकता है? दरअसल दही की तासरी ठंडी होती है इसको गर्मियों के मौसम में खाया जाता है. दही में कार्ब्स कम होता है इसके साथ ही इसमें हाई मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, खनिजों और प्रोबायोटिक पाया जाता है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने वाला माना जाता रहा है. लेकिन लोग सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना बंद कर देते हैं. बीमारी की चपेट के डर में आने को लेकर लोग इसका सेवन नहीं करते हैं. क्या वाकई में सर्दियों में दही का सेवन नहीं करना चाहिए? यह बात हर किसी को कंफ्यूज करती है. तो आइए जानते हैं कि सर्द मौसम में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं.

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

ये बात तो हर कोई जानता है कि दही को आहारों में से माना जाता है, जिससे हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं. बता दें कि सर्दियों में दही का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसको खाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. ऐसा करने से आपको इसको खाने के बाद किसी तरह के दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ठंड में इन कारणों से बढ़ती है कब्ज की समस्या है, यहां जानिए इसके उपाय

सर्दियों में खा सकते हैं दही?

दही को हमेशा से स्वस्थ आहार माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया पाचन को दुरूस्त रखते हैं. इसके साथ ही इसमें  कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा होती है, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है. सर्दियों में आपको अगर दही खाना है तो आपको ध्यान रखना होगा कि जब आप इसका सेवन करें तो वह रूम टंप्रेचर पर होना चाहिए. फ्रिज में रखे दही को ना खाएं. अगर आपको पहले से ही सर्दी, खांसी या जुकाम है तो इसका सेवन ना करें.

डायबिटीज के मरीज रोज खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हाई ब्लड शुगर की समस्या से हमेशा के लिए मिल जाएगी निजात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.