विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 02, 2022

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हाई ब्लड शुगर की समस्या से हमेशा के लिए मिल जाएगी निजात

Foods For Diabetes: क्या मौसम का मिजाज डायबिटीज या ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है? हां, गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों का ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव पड़ता है. सर्दियों में डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 6 mins
Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हाई ब्लड शुगर की समस्या से हमेशा के लिए मिल जाएगी निजात
Diet For Diabetes: डायबिटीज के दौरान अच्छी देखभाल होना जरूरी है.

Winter Foods for Diabetics: दुनिया भर में डायबिटीज का खतरा बढ़ गया है. जब शरीर या तो इंसुलिन रेजिस्टेंस हो जाता है या इंसुलिन का उत्पादन करने में कमी होती है तो इसका परिणाम डायबिटीज होता है. इसके परिणामस्वरूप मेटाबॉलिज्म के लिए कोशिकाओं द्वारा ब्लड ग्लूकोज का अवशोषण कम हो जाता है. डायबिटीज हृदय रोग, किडनी की बीमारी, न्यूरोपैथी, आंखों की रोशनी की हानि आदि जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए डायबिटीज के दौरान अच्छी देखभाल होना जरूरी है, लेकिन क्या मौसम का मिजाज डायबिटीज या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित कर सकता है? हां, गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों का ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव पड़ता है. सर्दियों में डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? जानने के लिए पढ़ते रहें.

डायबिटीज रोगियों के लिए विंटर सुपरफूड्स | Winter Superfoods For Diabetics

ठंड का मौसम घ्रेलिन और लेप्टिन हार्मोन लेवल में बदलाव का कारण बनता है. ये हार्मोन भूख और तृप्ति के लिए ट्रिगर होते हैं. इन हार्मोन लेवल में बदलाव से आपको अधिक भूख लगती है जिसके परिणामस्वरूप हाई कैलोरी डाइट का सेवन होता है इसलिए यह जरूरी है कि उचित विंटर डाइट का चयन किया जाए जो आपकी भूख की जरूरतों को पूरा करे और डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करे. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छे विंटर फूड्स की लिस्ट दी गई है जो डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

नेचुरल ग्लोइंग स्किन और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के जबरदस्त हैं ये घरेलू चाय, रोजाना सुबह करें सेवन

1) सेब

सेब सर्दियों में आपके लिए कार्ब्स, फाइबर और विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू के कारण यह डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स होते हैं. पॉलीफेनोल्स अग्न्याशय को इंसुलिन का उत्पादन करने, शरीर के मेटाबॉलिज्म संतुलन को बढ़ाने और शरीर की कोशिकाओं द्वारा ब्लड शुगर लेवल को अवशोषित करने की दर को कम करने में मदद करता है. सेब डायबिटीज की जटिलताओं और एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन की उपस्थिति के कारण टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम करता है.

2) संतरे

संतरे खट्टे फल हैं जो विटामिन सी, फाइबर सामग्री और पोटेशियम से भरे होते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू कम है और इस प्रकार खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक्स का कारण नहीं बनता है.

बच्चों के लिए क्यों बहुत जरूरी है विटामिन डी? जानिए बच्चों की डाइट में विटामिन डी शामिल करने के तरीके

3) पालक

हरी पत्तेदार पालक सर्दियों में आसानी से मिल जाती है. ये आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं. यह लो कार्ब डाइट है और इस प्रकार डायबिटीज रोगियों के लिए एक आइडियल विंटर फूड ऑप्शन है.

4) सलाद पत्ता

लेट्यूस एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छी होती है. लेट्यूस लो कार्ब डाइट के लिए एक आइडियल विकल्प है. लेट्यूस में भरपूर फाइबर भूख की इच्छा को कम करती है और इस प्रकार यह वेट मैनेजमेंट के लिए एक आदर्श विकल्प है.

5m7h0o58

5) गाजर

विंटर डिलाइट गाजर डायबिटिक डाइट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. गाजर को कच्चा भी खाया जा सकता है या उबाल कर भी खाया जा सकता है. ये मीठे स्वाद वाले होते हैं और इसलिए सभी को पसंद आते हैं.

6) अमरूद

अमरूद स्वाभाविक रूप से मीठा फल डायबिटीज डाइट के लिए सबसे अच्छा पौष्टिक फल है. इसमें अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और लाइकोपीन होता है. अमरूद में फाइबर सामग्री अच्छे मल त्याग को बनाए रखने में मदद करती है.

धनिया के बीज और पत्तियां Thyroid कंट्रोल करने और Weight Loss में बेहद कारगर, जानें धनिया चाय और पानी बनाने का तरीका

7) मेथी

मेथी एंटी डायबिटिक साग का बेहतरीन विकल्प है. इसमें हाई फाइबर सामग्री होती है जो ब्लड फ्लो में ग्लूकोज रिलीज को धीमा कर देती है और इस प्रकार ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है. यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है और इस प्रकार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा है.

8) पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों में क्रुसिफर सब्जियां प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती हैं. इनमें गोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली, केल आदि शामिल हैं. ये सब्जियां डायबिटिक विंटर फूड के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं.

9) हल्दी वाला दूध

सर्दियों में आपको गर्म रखने के लिए हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा विकल्प है. हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों के लिए जानी जाती है. यह हल्दी को सबसे अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर बनाता है.

Winters में आप भी हैं कब्ज से परेशान, तो Constipation से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद के लिए जानी जाती है. यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करने और इस प्रकार डायबिटीज को अधिक मैनेजेबल बनाने के लिए भी जाना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Diabetes Tips: डायबिटीज का गर्भ पर पड़ता है बुरा असर, प्रेगनेंट महिलाओं को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान
Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हाई ब्लड शुगर की समस्या से हमेशा के लिए मिल जाएगी निजात
Diabetic Patients Should not eat these 5 Fruits
Next Article
Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को सर्दियों में भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, पड़ सकता है पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;