Side Effects of Amla: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

Amla Side Effects: आंवला कई एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसको सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है. लेकिन क्या आपको पता है कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Side Effects of Amla: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

Amla: ज्यादा आंवला खाने के साइड इफेक्ट

खास बातें

  • आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • इन लोगों को आंवला नहीं खाना चाहिए.
  • आंवले का ज्यादा सेवन पहुंचाता है नुकसान.

Amla Side Effect: सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन C के अलावा और भी कई एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसको सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है. आंवले का मुरब्बा, अचार और इससे खाने की कई चीजें बनाई जाती है और इसका सेवन किया जाता है. आंवले का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए ये सेहत और पौष्टिक तत्वों से भरपूर आंवला हानिकारक हो सकता है. दरअसल कुछ लोगों को इसका सेवन करने से कई तरह के साइड एफेक्ट हो सकते हैं. पौष्टिक तत्वों से भरपूर आंवले का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं.

सर्दियों में आंवले का मुरब्बा खाने से होते हैं कई फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से

1. हाइपर एसिडिटी (Hyper Acidity):

जो लोग हाइपर एसिडिटी की बीमारी से पीड़ित हैं उनकों इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है इस वजह से इसकी अम्लीय प्रवृत्ति काफी बढ़ जाती है. अक्सर लोगों को खाली पेट इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन हाइपर एसिडिटी वाले लोगों को भूलकर भी खाली पेट इसका सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पेट में गैस और जलन की समस्या हो सकती है.

2. खून की बीमारी ( Blood Disease):

आंवले में  एंटीप्लेटलेट गुण पाए जाते हैं जो खून के थक्कों को बनने से रोकता है. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने के चलते यह हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है, लेकिन जो लोग पहले से ही किसी तरह की ब्लड की बीमारी से जूझ रहे हैं उनको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर उनको आंवले का सेवन करना है तो इसके पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

आंवले की चाय से घटेगा वजन, यहां जानिए बनाने का तरीका

3. सर्जरी (Surgery):

आंवले का सेवन ब्ल्ड फ्लो को अच्छा करता है, इसलिए वो लोग जिनकी जल्द ही सर्जरी होने वाली है उनको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका अधिक मात्रा में सेवन ब्लीडिंग के खतरे को बढ़ा सकता है. अगर आपकी भी कोई मेडिकल कंडीशन हैं और आप आंवले का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4. डायबिटीज (Diabetes):

आंवले का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है. टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद हो सकता है, लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कम रहता है उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com