विज्ञापन
This Article is From Jun 09, 2022

महिलाओं को सेहत से जुड़े कई लाभ देती है आयुर्वेदीक जड़ी बूटी शिलाजीत, तनाव से लेकर इम्यूनिटी तक को करता है बूस्‍ट, जानें फायदे

Shilajit Benefits For Women: शिलाजीत को खासकर पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शिलाजीत सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि, महिलाओं के लिए उतना ही गुणकारी है.

महिलाओं को सेहत से जुड़े कई लाभ देती है आयुर्वेदीक जड़ी बूटी शिलाजीत, तनाव से लेकर इम्यूनिटी तक को करता है बूस्‍ट, जानें फायदे
Shilajit For Women: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है.

Shilajit Benefits For Women: शिलाजीत का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है. शिलाजीत को खासकर पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शिलाजीत सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि, महिलाओं के लिए उतना ही गुणकारी है. असल में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि उनको सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस और घर दोनों की जिम्मेदारी निभाती पड़ती है. काम के प्रेशर और पोषक तत्वों की कमी के चलते महिलाएं तनाव, अनियमित पीरियड्स, थकान, एनीमिया जैसी समस्याओं से हर दिन दो चार होती हैं. तो चलिए जनते हैं आखिर शिलाजीत का सेवन महिलाओं के लिए क्यों और कैसे है फायदेमंद.

शिलाजीत क्या है? (what is shilajit) 

शिलाजीत का रंग काला-भूरा होता है. यह चिपचिपा होता है. शिलाजीत स्वाद में कड़वा, कसैला होता है. वहीं शिलाजीत की तासीर गर्म होती है. शिलाजीत में 80 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माने जाते हैं.

शिलाजीत के फायदे- Health Benefits Of Shilajit:

1. स्किन के लिए फायदेमंद है शिलाजीत

शिलाजीत को स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. शिलाजीत से बनी क्रीम आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगी. इसके इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है.

Yoga For PCOS: बिना दवा के भी कंट्रोल हो सकता है PCOS, बस रोजाना करें ये आसान योगासन

q0ml5ibo

शिलाजीत के फायदे: शिलाजीत को स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

2. फर्टिलिटी में मददगार माना जाता है : शिलाजीत महिलाओं की फर्टिलिटी को बेहतर बनाने का काम करती है. इसके सेवन से महिलाओं की रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी हो सकती है. 

53 में 35 की दिखने वाली Bhagyashree ने बताया फिट रहने का राज, पति के साथ मिलकर करती हैं ये काम, Videos हो रहा Viral...

3. तनाव दूर करने भी मदद कर सकता है शिलाजीत  : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की समस्या कफी देखी जा रही है. शिलाजीत में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज व्यक्ति को अंदरूनी शांति प्रदान करती है. इतना ही नहीं इससे ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन पैदा होता है, जो दिमाग को शांत कर तनाव से बचाने में मददगार हो सकता है.

4. इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मददगार हो सकता है शिलाजीत मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. शिलाजीत का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

5. बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार : शिलाजीत खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति करके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

6. गठिया का खतरा कम करे : कई शोध बताते हैं कि पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को गठियां का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में शिलाजीत मदद कर सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को खत्‍म कर स्थिति को बिगड़ने से रोकने का काम करता है.

Alzheimer Disease: क्या है अल्जाइमर रोग? कैसे करें इसकी पहचान और क्या हैं बचाव के उपाय

नोटः ध्यान रखें शिलाजीत का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें. क्योंकि इसकी ज्यादा कम मात्रा आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर आप भी करेंगे ये काम, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार, हेल्दी रहने का रामबाण और अचूक तरीका
महिलाओं को सेहत से जुड़े कई लाभ देती है आयुर्वेदीक जड़ी बूटी शिलाजीत, तनाव से लेकर इम्यूनिटी तक को करता है बूस्‍ट, जानें फायदे
क्या इस साल के अंत तक अंतरिक्ष से लौट पाएंगी सुनीता विलियम्स? जानिए किस बीमारी का खतरा
Next Article
क्या इस साल के अंत तक अंतरिक्ष से लौट पाएंगी सुनीता विलियम्स? जानिए किस बीमारी का खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com