Yoga For PCOS: बिना दवा के भी कंट्रोल हो सकता है PCOS, बस रोजाना करें ये आसान योगासन

Yoga For PCOS: पीसीओएस आज के समय में महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या बनती जा रही है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें महिलाओं में हार्मोन असंतुलित हो जाता है.

Yoga For PCOS: बिना दवा के भी कंट्रोल हो सकता है PCOS, बस रोजाना करें ये आसान योगासन

Yoga For PCOS: क्या है PCOS सिंड्रोम कैसे करें इसे योग से कंट्रोल.

Yoga For PCOS: पीसीओएस आज के समय में महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या बनती जा रही है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें महिलाओं में हार्मोन असंतुलित हो जाता है. जिसकी वजह से अनियमित पीरियड्स और कई बार इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. पीसीओएस जेनेटिक्स और पर्यावरणीय फैक्टर की वजह से होता है. अनहेल्दी हेल्दी, लाइफस्टाइल, तनाव एक्सरसाइज न करना आदि वजह हो सकती हैं पीसीओएस की. पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज, योग और वजन घटाने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही योग बता रहे हैं जिनकी मदद से आप पीसीओएस को कंट्रोल कर सकते हैं.

रोजाना करें ये योगासन कंट्रोल में रहेगा पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम- 

1. भारद्वाजासन-

भारद्वाजासन (Bharadvajasana) आसन को रोजाना करने से गर्दन और कंधे की अकड़न और दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसको करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ें और शरीर के वजन को दाहिने नितंब पर रखते हुए उन्हें बाएं कूल्हे के करीब लाएं. और बाएं टखने को दाहिने पैर के आर्च पर रखें और दाहिने हाथ को फर्श पर. अब बाएं हाथ को दाहिनी जांघ के बाहरी हिस्से पर रखते हुए अपने ऊपरी शरीर को जितना संभव हो सके दाईं ओर मोड़ें. हर बार सांस लेते हुए अपने शरीर को और मोड़ने की कोशिश करें. कुछ सेकंड बाद वापस पहले की पोज में आएं. 

2. भुजंगासन- 

9t9c2fao

भुजंगासन  को (Cobra Pose) कोबरा पोज भी कहा जाता है.Photo Credit: iStock

भुजंगासन  को (Cobra Pose) कोबरा पोज भी कहा जाता है. इसमें पेट और पेल्विक एरिया पर हल्का दबाव पड़ता जिससे अंडाशय को उत्तेजित करके, पाचन में सुधार, तनाव को कम और पीसीओडी को कम करने में मदद मिल सकती है. इसे करने के लिए सबसे पहले चेहरे को नीचे की ओर करके लेट जाएं. पैर की उंगलियां फर्श पर सपाट, पैर एक साथ और हथेलियां छाती के पास रखें. नाभि को फर्श पर स्थिर रखते हुए, अपने सिर और धड़ को फर्श से ऊपर उठाते हुए गहरी सांस लें. अपने उठे हुए धड़ को दोनों हाथों से सहारा दें और अपनी पीठ को जितना हो सके मोड़ें. अपने सिर को ऊपर की ओर झुकाएं और अपने कंधों को फ्री रखकर और कानों से दूर रखें. कुछ सेकंड बाद वापस पहले की तरह आ जाएं. 

3.बद्धकोणासन-

बद्धकोणासन (Badhakonasana) से पेल्विक एरिया में ब्लड सर्कुलेशन. तनाव में मदद मिलती है. इसको करने के लिए आपको अपनी रीढ़ को सीधा करके और पैरों को सामने की ओर फैलाकर सीधे बैठना होता है. आसन में बैठने के बाद आगे झुकें और पैरों को पेल्विक के करीब लाएं, तलवों को को छूएं. उंगली को इंटरलॉक करें और पैरों को मजबूती से पकड़ें. एड़ियों को जननांगों की ओर खींचें और गहरी सांस लें, जांघों और घुटनों को हल्का दबाव देकर फर्श की ओर दबाएं. कुछ सेकंड बाद वापस सामान्य पोज पर आ जाएं.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.