विज्ञापन

मेनोपॉज के गंभीर लक्षण ब्रेन हेल्थ को कर सकते हैं खराब, 50 के बाद महिलाओं में डिमेंशिया का खतरा? : अध्ययन

अनुमान है कि हर साल 4.6 मिलियन नए मामलों को डायग्नोस किया जाता है, जिसका अर्थ है कि हर 7 सेकंड में एक व्यक्ति को डिमेंशिया को डायग्नोस किया जाता है.

मेनोपॉज के गंभीर लक्षण ब्रेन हेल्थ को कर सकते हैं खराब, 50 के बाद महिलाओं में डिमेंशिया का खतरा? : अध्ययन
वैश्विक स्तर पर 24 मिलियन से ज्यादा लोग डिमेंशिया से पीड़ित हैं.

बुधवार को हुए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मेनोपॉज के गंभीर लक्षण, जैसे कि हॉट फ्लैश और अवसाद, मेनोपॉज के बाद की महिलाओं में ब्रेन हेल्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. वैश्विक स्तर पर 24 मिलियन से ज्यादा लोग डिमेंशिया से पीड़ित हैं. जैसे-जैसे वैश्विक आबादी की उम्र बढ़ रही है, मनोभ्रंश के मामले बढ़ रहे हैं. अनुमान है कि हर साल 4.6 मिलियन नए मामलों को डायग्नोस किया जाता है, जिसका अर्थ है कि हर 7 सेकंड में एक व्यक्ति को डिमेंशिया को डायग्नोस किया जाता है.

15 साल में दोगुने हो सकते हैं डिमेंशिया के मामले

2040 तक मनोभ्रंश के मामलों के दोगुना होने की उम्मीद है, जो वैश्विक स्तर पर 81.1 मिलियन तक पहुंच जाएगा. 9 लैटिन अमेरिकी देशों की लगभग 1,300 देर से रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं को शामिल करते हुए नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि गंभीर मेनोपॉज के लक्षण जैसे कि हॉट फ्लैश, नींद की गड़बड़ी और मनोदशा संबंधी विकार कॉग्नेटिव लॉस से जुड़े थे.

अध्ययन में यह सवाल उठाया गया है कि क्या हॉरमोन थेरेपी या अन्य स्वीकृत उपचारों के साथ हॉट फ्लैश का प्रभावी ढंग से इलाज करने से मेमोरी, ध्यान, भाषा और कार्यकारी कार्य जैसे कॉग्नेटिव फंक्शन्स में सुधार हो सकता है. हालांकि, यह अनिश्चित बना हुआ है.

मेनोपॉज और कॉग्नेटिव लॉस के बीच संबंध

मेनोपॉज पत्रिका में प्रकाशित शोधपत्र में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि कॉग्नेटिव हेल्थ हार्मोनल, लाइफस्टाइल और सामाजिक-डेमोग्राफिक फैक्टर्स के जटिल परस्पर क्रिया से प्रभावित होता है. मेनोपॉज सोसाइटी की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. स्टेफनी फ़्यूबियन ने कहा, "इस अध्ययन ने मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में गंभीर मेनोपॉज के लक्षणों और कॉग्नेटिव लॉस के बीच एक संभावित संबंध दिखाया है."

"परिणामों से यह भी पता चलता है कि लो बॉडी मास इंडेक्स, हाई एजुकेशनल लेवल, फिजिकल एक्टिविटीज, हॉरमोन थेरेपी का उपयोग और यौन एक्टिविटीज का संज्ञान पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है, जो मेनोपॉज महिलाओं में कॉग्नेटिव फंक्शन की रक्षा और संरक्षण के लिए लक्षित हस्तक्षेप की क्षमता को उजागर करता है."

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में डिमेंशिया का खतरा?

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्जाइमर रोग के 40 प्रतिशत मामलों मनोभ्रंश के सबसे आम रूप को रोका जा सकता है या विलंबित किया जा सकता है. इसने जोखिम कारकों की पहचान करने में बड़ी रुचि पैदा की है. मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन लेवल में गिरावट होने के कारण मेनोपॉज के बाद की महिलाओं में मनोभ्रंश का खतरा बढ़ जाता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
मेनोपॉज के गंभीर लक्षण ब्रेन हेल्थ को कर सकते हैं खराब, 50 के बाद महिलाओं में डिमेंशिया का खतरा? : अध्ययन
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Next Article
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com