विज्ञापन
Story ProgressBack

Parenting Tips: रोना और उदास होना छोड़ देगा बच्चा, रहेगा हमेशा हंसता-खेलता, करें ये 5 काम

Help your children smile: अगर आपका बच्चा ज्यादातर समय उदास रहता है तो उसे खुश रखने के कई उपाय हैं. कुछ सिंपल एक्टिविटी के जरिए आप बच्चों में हैप्पी हॉर्मोन्स के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इन छोटे-छोटे उपायों से आपका बच्चा हमेशा खुश नजर आएगा.

Read Time: 3 mins
Parenting Tips: रोना और उदास होना छोड़ देगा बच्चा, रहेगा हमेशा हंसता-खेलता, करें ये 5 काम
जानिए किन तरीकों से बच्चे हमेशा रहेंगे खुश

बच्चों को कैसे खुश रखें | How to make a child happy: आपने देखा होगा कई बच्चे काफी एक्टिव होते हैं तो वहीं कई का स्वभाव काफी शांत और सुस्त होता है. ऐसे बच्चे अपने आस पास के माहौल में तेजी से घुल मिल नहीं पाते हैं. ऐसे में वह धीरे-धीरे अलग-थलग पड़ जाते हैं. हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे हंसते खिलखिलाते रहे. ऐसे में आप कुछ खास तरीकों के जरिए बच्चों में हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे उनका मूड अच्छा रहेगा और वह हमेशा खुश नजर आएंगे. एंडोर्फिन, डोपामाइन,सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन ये चार तरह के हैप्पी हार्मोन है जिसे कुछ एक्टिविटीज के जरिए बढ़ाया जा सकता है. 

इन तरीकों से बच्चे को रखें हैप्पी हैप्पी (Simple ways to help your child to release happy hormones)

1. हेल्दी डाइट

बच्चे को जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट दें. खासतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों वाले खाद्य पदार्थ को डाइट का हिस्सा बनाए. इस से बच्चों में सेरोटोनिन नाम के हैप्पी हार्मोन के स्तर को रेगुलेट करने में मदद मिलती है. सेरोटोनिन से मूड बेहतर होता है.

2. एक्सरसाइज

बच्चों को खेलने-कूदने और फिजिकल एक्टिविटी के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करें. फिजिकल हेल्थ बेहतर होने के साथ-साथ इन एक्टिविटी से बच्चे ज्यादा खुश रहेंगे. दरअसल, साइकलिंग, एक्सरसाइज या बाहर खेलने से बच्चों में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन नाम के तीन हैप्पी हार्मोन एक साथ रिलीज होते हैं.

3. अच्छी नींद

हम सभी को पता है कि बच्चों की ग्रोथ के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद बहुत जरूरी होती है. आपको बता दें कि नींद बच्चों के मूड और हार्मोन्स को भी रेगुलेट करता है. ऐसे में एक सही स्लीप रूटीन बहुत जरूरी है. बच्चों को रोज तय समय पर पर्याप्त समय के लिए सुलाएं.

4. क्रिएटिव एक्टिविटी

बच्चों को पेंटिंग और ड्रॉइंग जैसे क्रिएटिव एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें. आप चाहें तो किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने के लिए भी मोटिवेट कर सकते हैं. इस तरह की एक्टिविटी से बच्चों में डोपामाइन नाम का हैप्पी हार्मोन एक्टिवेट होता है.

5. खेलना और खुलकर हंसना

बच्चों के साथ मिल कर फनी वीडियोज देखें या मजेदार जोक्स सुनाएं, इससे इंडोर्फिन नाम के हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाता है. इसके अलावा बच्चों को ज्यादा से ज्यादा खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. कल्पना से भरे गेम्स और क्राफ्ट वर्क से बच्चों में एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन नाम के हैप्पी हार्मोन का स्तर बढ़ता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ड्राई हेयर को सिल्की बनाने वाले घरेलू हेयर पैक, घर पर यूं आसानी से बनाकर हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर देखें असर
Parenting Tips: रोना और उदास होना छोड़ देगा बच्चा, रहेगा हमेशा हंसता-खेलता, करें ये 5 काम
Father’s Day 2024: इस फादर्स डे जानें 40 की उम्र के बाद आपके पिता के लिए कौन से मेडिकल टेस्ट हैं जरूरी, पापा को दें सेहत का तोहफा
Next Article
Father’s Day 2024: इस फादर्स डे जानें 40 की उम्र के बाद आपके पिता के लिए कौन से मेडिकल टेस्ट हैं जरूरी, पापा को दें सेहत का तोहफा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;