घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड ब्लीच, हफ्ते में 2 दिन लगाएं, खिलने लगेगा चेहरा करेगा ब्लश, जानें लगाने का तरीका

Homemade face bleach: स्किन के लिए ब्लीचिंक एक जरूरी चीज हैं जिस समय समय पर करना स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है. यहां हम आपको कुछ नेचुरल ब्लीच के बारे में बता रहे हैं जो आपके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा होने चाहिए.

घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड ब्लीच, हफ्ते में 2 दिन लगाएं, खिलने लगेगा चेहरा करेगा ब्लश, जानें लगाने का तरीका

Skin care Tips: चेहरे पर चमक लाने के लिए ब्लीच एक जरूरी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा है.

Glowing skin remedies: ग्लोइंग के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों तक हर कोई फेस ग्लो के लिए अक्सर प्रयास करता है. स्किन केयर में फेस वॉश करने से लेकर स्क्रबिंग और ब्लीच तक शामिल करना बहुत जरूरी है. हालांकि बहुत से लोग अपनी त्वचा को ब्लीच करने से डरते हैं. बल्कि स्किन की ब्लीचिंग आपके स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होनी चाहिए. ब्लीच चेहरे से अनवांटेड स्पॉट्स, झाइयां और दाग-धब्बे हटाने में मदद कर सकती है. जड़ी-बूटियों वाली हर्बल ब्लीच त्वचा के लिए कमाल कर सकती है और कुछ ही दिनों में काया पटन हो सकता है. ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड ब्लीच कई तरीकों से फायदेमंद माना जाता है. न सिर्फ ये नेचुरल होता है बल्कि इसको घर पर बनाना और इस्तेमाल करना भी आसान है. बहुत से लोग ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय तलाशते रहते हैं और सवाल करते हैं कि स्किन ग्लो कैसे बढ़ाएं या त्वचा को चमकदार कैसे बनाएं? अगर आप भी अपने चेहरे की रौनक और चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ होममेड ब्लीच के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं.

ब्लीच क्या होता है? | What is bleach?

स्किन ब्लीचिंग चेहरे पर चमक, काले दाग-धब्बों को हल्का करके एक चमकदार स्किन पाने की प्रक्रिया है. इसके लिए क्रीम, साबुन और यहां तक कि कई रासायनिक यौगिकों का उपयोग किया जाता है. मेलेनिन आपकी स्किन को प्राकृतिक चमक देता है. फेस ब्लीचिंग एजेंट आपकी त्वचा में मेलेनिन पिगमेंट की मात्रा को कम करके इसे हल्का करने का काम करते हैं.

इन 2 चीजों से घर पर बनाएं फेस स्क्रब, गाल और माथे पर हल्के हाथों से करें मसाज, 10 दिनों में निखर सकती है स्किन

ब्लीचिंग एजेंट कैसे काम करते हैं? | How do bleaching agents work?

फेस ब्लीच एजेंट आपकी त्वचा में मेलेनिन को कम करने के लिए कई तरीकों से काम करते हैं. कुछ यौगिक टायरोसिनेस को रोकते हैं, ये एक एंजाइम है जो मेलेनिन को कंट्रोल करता है. टायरोसिनेस को उसकी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोकते हैं या मेलानोसोम्स को या मेलेनिन को आपकी त्वचा की अपर लेयर तक ले जाने से रोकते हैं.

ppm4romg

क्या ब्लीचिंग त्वचा के लिए अच्छी है? | Is bleaching good for skin?

कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की तरह चेहरे को ब्लीच करने के भी अपने फायदे और नुकसान हैं. अपनी त्वचा को ब्लीच करने के लिए प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना अक्सर हानिरहित और यहां तक कि फायदेमंद भी माना जाता है. हालांकि, लंबे समय तक त्वचा के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हाइड्रोक्विनोन और स्टेरॉयड जैसे कुछ त्वचा ब्लीचिंग यौगिकों से बचना बेहतर है.

घर पर कैसे बनाएं नेचुरल फेस ब्लीच? | How to make natural face bleach at home

1. नींबू और शहद ब्लीच

एस्कॉर्बिक एसिड, नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी का एक रूप, एक नेचुरल स्किन ब्लीचिंग एजेंट है. यह आपके चेहरे के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक ब्लीचों में से एक माना जाता है. यह मेलेनिन को कम करने और त्वचा को हल्का करने में मदद करता है.

विटामिन सी भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ सकता है, जिससे आपकी त्वचा यंग दिखती है. नींबू और शहद का ब्लीच मुंहासे की स्थिति और त्वचा की सूजन को भी कम कर सकता है.

बालों पर हफ्ते में 3 दिन करें इस तेल की मसाज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा घनापन, बाल होंगे लंबे और चमकदार काले

कैसे करें इस्तेमाल

एक पूरा नींबू निचोड़ें और उसमें शहद मिलाएं. 10 से 15 मिनट तक लगाएं और धो लें.

2. गोजी बेरी और कीवी ब्लीच

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गोजी बेरी अपनी स्किन को निखारने की क्षमता के लिए जानी जाती है, जो स्किन को चमकदार बनाने में मददगार है. वे फ्री रेडिकल्स से होने वाले स्किन डैमेज से भी लड़ते हैं और आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मददगार है.

कैसे करें उपयोग

घर पर अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए गोजी बेरी और एक कीवी को ब्लेंड करें. त्वचा पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें.

3. आलू ब्लीच

आलू के रस में हल्की ब्लीचिंग क्षमता होती है जो डेली उपयोग से हाइपरपिग्मेंटेशन और स्किन टोन को कम कर सकती है. यह विटामिन सी से भी भरपूर है जो कोलेजन को बढ़ाता है, मुंहासे से लड़ने में मदद करता है और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

कैसे करें इस्तेमाल

कच्चे आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. आप आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट भी सकते हैं और इसे अपने पूरे चेहरे पर रगड़ सकते हैं.

d67u1to8

4. पपीता या अनानास ब्लीच

पपीता और अनानास दोनों में प्राकृतिक रूप से त्वचा को ब्लीच करने की क्षमता होती है. पपीते में पपेन एंजाइम होता है जो स्किन पिग्मेंटेशन को कम कर सकता है और यह टायरोसिनेस को ब्लॉक करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन एक अच्छा एक्सफोलिएटर है जो आपकी त्वचा की टैन, डैमेज को हटाता है.

कैसे करें इस्तेमाल

अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने के लिए पके पपीते या अनानास को मैश करके अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें.

शरीर में विटामिन डी की ओवरडोज से बिगड़ जाता है पूरा सिस्टम, जानें एक दिन में कितना Vitamin D लेना चाहिए

5. अंगूर के बीज का अर्क ब्लीच

अंगूर के बीज एक शक्तिशाली पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जिसे प्रोएन्थोसाइनिडिन के नाम से जाना जाता है. अंगूर के बीज के अर्क के डेली उपयोग से सन टैन और मेलानोजेनेसिस से बनने वाले अन्य प्रकार के पिग्मेंटेशन को कम किया जा सकता है.

कैसे करें उपयोग

अंगूर के बीज का अर्क अक्सर ऑयल के रूप में उपलब्ध होता है. प्रोडक्ट को लगाने या किसी कैरियर ऑयल के साथ मिलाने से पहले अपनी स्किन सेंसिटिविटी को चेक कर लें. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और धो लें.

Home Remedies for Glowing Skin | बेसन फेस पैक कैसे बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.