विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

Sabja seeds for constipation: पेट को साफ करने, अपच, कब्ज और पेट से जुड़ी हर परेशानी के लिए सब्जा के बीज रामबाण साबित माने जाते हैं. इसके साथ ही सब्जा के बीज वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकते हैं. यहां सब्जा के बीज खाने के कमाल के फायदे हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी
Basil seeds benefits: सब्जा के बीज सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.

Constipation home remedies: पेट में सबसे आम समस्याओं में कब्ज बहुत ज्यादा परेशान करने वाली होती है. इससे न सिर्फ पेट में दर्द महसूस होता है बल्कि पेट भरा हुआ फील होता है और खाना खाने का भी मन नहीं करता है. अपच के लिए घरेलू नुस्खे कई हैं लेकिन कुछ वाकई कारगर हो सकते हैं. उन्हीं में से एक है सब्जा सीड्स या तुलसी के बीज. आप सोच रहे होंगे कि उनसे क्या होगा, लेकिन शायद आपको अंदाजा नहीं है सब्जा सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देते हैं और पेट की गंदगी को दूर करने में बेहद कारगर हैं. इसके साथ ही अगर आप वजन कम करने के लिए कई उपाय आजमाकर थक गए हैं तो इस चमत्कारी बीज को आजमा सकते हैं. सब्जा बीज को फालूदा बीज, तुलसी बीज या तुकमरिया बीज के रूप में भी जाना जाता है और यह न्यूट्रिशियन का पावरहाउस है और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है.

इन छोटे छोटे बीजों को अक्सर चिया बीज समझ लिया जाता है. तुलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना, शरीर को ठंडा करना, तनाव से राहत देना, सूजन को कम करना और कुछ संक्रमणों को रोकना शामिल है. अगर आप कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय से लेकर वजन घटाने तक का प्रयास कर रहे हैं तो सब्जा सीड्स कमाल का लाभ दे सकते हैं. यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

सब्जी के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of eating vegetable seeds

1. कब्ज में राहत दिलाते हैं सब्जा के बीज

सब्जा के बीज शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करते हैं और मल त्याग को बढ़ावा देते हैं. एक गिलास दूध में सब्जा के कुछ बीज मिलाएं और कुछ दिनों तक सोने से पहले पिएं. सब्जा के बीजों में मौजूद तेल गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. वे फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज, दस्त में भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर हल्के से रगड़ें चेहरा, झाइयां, जमी हुई गंदगी और झुर्रियां 15 दिन में होने लगेंगी गायब

2. सब्जा के बीज वजन घटाने में मददगार

सब्जा के बीज फाइबर से भरे होते हैं और लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर में फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

3. खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में फायदेमंद

सदियों से सामान्य सर्दी-खांसी और अस्थमा के इलाज के लिए तुलसी के बीजों का उपयोग किया जाता है. बीजों में एंटीस्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं जो इन बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद होते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं सब्जा के बीज

सब्जा के बीज में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीज रात भर पानी में भिगो दें. सुबह एक गिलास टोंड दूध में भीगे हुए बीज डालें. इसे रोजाना पीने से पूरे दिन आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार देखा जा सकता है.

जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;