विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

How To Take Care of Skin In Winter? सर्दियों के लिए बदल लें अपना स्‍किन केयर रूटीन, ड्राई स्‍किन वाले दें खास ध्‍यान

How To Take Care of Skin In Winter? सर्दियों में न सिर्फ हमारे हाथ पैर फट जाते हैं बल्कि ठंडी, रूखी, सूखी हवा हमारी त्वचा की नमी को पूरी तरह सोख लेती हैं और चेहरा भी बेहद रूखा और डल हो जाता है.

Read Time: 4 mins
How To Take Care of Skin In Winter? सर्दियों के लिए बदल लें अपना स्‍किन केयर रूटीन, ड्राई स्‍किन वाले दें खास ध्‍यान
रूखी त्वचा का सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल.

Winter Tips For Skin : बेशक सर्दी का मौसम साल का सबसे खूबसूरत मौसम माना जाता है, लेकिन सर्दियों के आते ही हमारे शरीर में सबसे पहले इसका असर हमारी त्वचा पर दिखाई देता है. सर्दियों में न सिर्फ हमारे हाथ पैर फट जाते हैं बल्कि ठंडी, रूखी (Dry Skin), सूखी हवा हमारी त्वचा की नमी को पूरी तरह से खत्म कर, उसे रूखी और बेजान (Dull Skin) बना देती है. जिसकी वजह से हमें कई तरह की परेशानियां होने लगते हैं. सर्दियों में अपनी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए पांच घरेलू टिप्स (Home Remedies) अपनाकर आप रूखी स्किन से राहत पा सकते हैं. साथ ही जानेंगे इसके लक्षण भी.

ये भी पढ़ें : Skin Care Routine: क्या आपको भी नहीं पता अपना Exact Skin Type, कैसे पहचानें अपना स्किन टाइप, ये टिप्स करेंगे मदद...


क्या हैं रूखी त्वचा के सामान्य लक्षण | Signs of Dry Skin


1. स्किन पर खुजली होना.
2. रूखी त्वचा का लाल होना.
3. त्वचा में दरारें पड़ना.
4. स्किन का टेक्सचर रफ होना.
5. स्किन पर पपड़ी आना.

ये भी पढ़ें : क्या एक्सरसाइज अस्थमा के लक्षणों को रोक सकती हैं, यहां हैं अस्‍थमा के मरीज के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज

सर्दियों में स्किन की ऐसे करें देखभाल | What is the best skin care routine for winter?
 

मॉइश्चराइजर करें अप्लाई (Apply Moisturizer) : अक्सर हम सभी एक दिन में कई बार अपने हाथ, पैर और चेहरा धोते हैं. जब भी आप चेहरे और हाथ को धोएं इसके तुरंत बाद फेस और बॉडी पर मॉइश्चराइजर या नेचुरल ऑयल जरूर लगाएं. खासकर सर्दियों के मौसम में, ऐसा करने से आपकी स्किन पर नमी बनी रहती है.

सनस्क्रीन लगाएं (Apply Sunscreen)  : सर्दियों के आते ही हम अपनी डेली रूटीन से सनस्क्रीन को हटा देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों के दिनों में भी सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी स्किन से मॉइस्चर हटाने में उतनी ही कारगर रहती हैं, जितनी गर्मियों के दिनों में. ये हमारी स्किन को पूरी तरह से डिहाइड्रेट कर सकती है. इसलिए सर्दियों के दिनों में भी नियमित रूप से सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

फॉलो करें रूटीन (Follow Night Routine) : सर्दियों के दिनों में सोने से पहले अपनी स्किन को नरिश करना बहुत जरूरी है. रात का समय स्किन को नरिश करने के लिए खास माना जाता है, क्योंकि इस समय आपकी बॉडी रिलैक्स मोड में होती है और ठीक तरीके से मॉइश्चराइजर को एब्जॉर्ब कर पाती है. इसके लिए आप सोने से पहले अपने हाथ, पैर और चेहरे को धो कर एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर मॉइस्चर बना रहेगा.

समय-समय पर करें स्क्रब (Scrubbing) : सर्दी के दिनों में त्वचा पर रूखापन आने से डेड स्किन की समस्या होती है, इसके लिए आप हफ्ते में एक बार अपनी स्किन पर स्क्रब जरूर करें, स्क्रबिंग के बाद मॉइश्चराइजर भी लगाएं.
 

खानपान का रखें ध्यान (Healthy Diet) : सर्दियों के दिनों में बाहरी देखभाल के साथ-साथ, अंदरुनी देखभाल भी बेहद जरूरी है. इसके लिए आप दिन में खूब सारा पानी पिएं और सीजनल फ्रूट्स जरूर खाएं, ऐसा करने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आपके स्किन पर मॉइस्चर बना रहेगा.

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय, Watch Video: 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
How To Take Care of Skin In Winter? सर्दियों के लिए बदल लें अपना स्‍किन केयर रूटीन, ड्राई स्‍किन वाले दें खास ध्‍यान
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;