विज्ञापन
Story ProgressBack

सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर

सामंथा रूथ प्रभु ने हाल ही में वायरल संक्रमण के इलाज के लिए एक ऑप्शनल तरीके की वकालत की. उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर नेबुलाइज़र यूज करते हुए एक तस्वीर शेयर की. जिस पर उनकी जमकर आलोचना हो रही है.

Read Time: 3 mins
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर

सामंथा रूथ प्रभु ने हाल ही में वायरल संक्रमण के इलाज के लिए एक ऑप्शनल तरीके की वकालत की. उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर नेबुलाइज़र यूज करते हुए एक तस्वीर शेयर की, यह एक ऐसा उपकरण है जो मिस्ट के रूप में दवा को सीधे फेफड़ों में पहुंचाता है. अपने कैप्शन में, सामंथा ने आम वायरल बीमारियों के लिए दवा की मदद लेने से पहले एक ऑप्शनल तरीका आजमाने का सुझाव दिया. " वायरल होने पर दवा लेने से पहले, एक ऑप्शनल तरीका ट्राई करें. एक ऑप्शन हाइड्रोजन पेरोक्साइड और आसुत जल के मिश्रण के साथ नेबुलाइज़ करना है. यह जादू की तरह काम करता है. गोलियों के अनावश्यक उपयोग से बचें, "उसकी वायरल इंस्टा स्टोरी के कैप्शन में लिखा है.

सामंथा की पोस्ट पर रिएक्ट करते हुए, द लिवर डॉक ने हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले नेबुलाइज़र के इस्तेमाल की वकालत करने के लिए एक्ट्रेस की आलोचना की. उन्होंने अस्थमा और एलर्जी फाउंडेशन ऑफ़ अमेरिका की एसी प्रथाओं के खिलाफ चेतावनी का हवाला देते हुए उन्हें सेहत के लिए हानिकारक बताया. लिवर डॉक ने इस बात पर जोर दिया कि इन तरीकों को बढ़ावा देने से संभावित रूप से एक तर्कसंगत और वैज्ञानिक रूप से प्रगतिशील समाज में सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डालने के आरोप लग सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरस एक गंभीर खतरा, छोटे सिर वाले, अंधे और बहरे पैदा हो सकते हैं बच्चे, डॉक्टरों ने बताए सुरक्षा के उपाय

जो लोग नहीं जानते, उनके लिए बता दें कि साइरिएक एबी फिलिप्स एक भारतीय हेपेटोलॉजिस्ट और क्लिनिशियन-वैज्ञानिक हैं. सोशल मीडिया पर, उन्हें द लिवर डॉक के नाम से जाना जाता है, जहाँ वो अपनी रिसर्च और निष्कर्षों के आधार पर वैकल्पिक चिकित्सा पर महत्वपूर्ण दृष्टिकोण शेयर करते हैं.

क्या हाइड्रोजन पेरोक्साइड को नेबुलाइज़ करना सुरक्षित है?

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट है. जब नेबुलाइज़ किया जाता है और साँस में लिया जाता है, तो यह कथित तौर पर ऑक्सीडेटिव तनाव और फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है. यह श्वसन पथ की म्यूकोसल परत को भी प्रभावित कर सकता है.

सामंथा प्रभु ने दिया रिप्लाई

बता दें कि उनकी इस पोस्ट पर आए कमेंट्स के बाद उन्होंने इस पर जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि उनकी इंटेशन सिर्फ लोगों की मदद करना था. 

यहां देखें उनकी पोस्ट-

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Raghav Juyal ने घुटने की सर्जरी के बाद शूट किए एक्शन सीन, जानें घुटने की सर्जरी से जल्दी रिकवरी कैसे करें, फॉलो करें ये 5 टिप्स
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70  मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई
Next Article
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;