विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

Matcha Benefits: तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

Matcha Tea Benefits: माचा ग्रीन टी स्किन हेल्थ में सुधार करती है और एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि आपको अपनी डाइट में माचा को क्यों शामिल करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Matcha Benefits: तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे
Matcha Health Benefits: माचा में थीनाइन होता है, जो चिंता और तनाव से मदद करता है.

Matcha Health Benefits: माचा टी का इन दिनों एक चलन बन गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि माचा वास्तव में क्या है? यह एक हाई क्वालिटी गुणवत्ता वाली जापानी ग्रीन टी है जो चमकीले हरे रंग में आती है और इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. वैसे तो इसका उपयोग खाने की चीजों में किया जाता है, लेकिन इसका स्वाद लेने का सबसे सरल और हेल्दी तरीका चाय के रूप में है. झागदार पेय बनाने के लिए बस इसे गर्म पानी में फेंट लें. क्या आप जानते हैं कि माचा कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है? यह आपको तनाव दूर करने और डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है. इसके साथ ही स्किन हेल्थ में सुधार करती है और एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना है.

स्तन कैंसर इलाज के बाद कब और क्यों वापस लौट आता है? कैसे करें अपने रिस्क को कम? जानें 3 बेस्ट ट्रीटमेंट ऑप्शन

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि माचा कैसे आपके लिए फायदेमंद है:

1) इसमें थीनाइन होता है, जो चिंता और घबराहट को दूर करने में मदद करता है.

2) माचा लिपिड प्रोफाइल और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार करती है, सूजन को कम करती है और शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनाए रखती है.

लवनीत बत्रा अक्सर फूड्स, विटामिन और पोषक तत्वों के बारे में बात करती हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. उन्होंने पांच जरूरी पोषक तत्वों को लिस्टेड किया है जो आपको थायरॉइड फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करेंगे. उनके इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार, आयोडीन थायराइड फंक्शन के लिए जरूरी है क्योंकि यह थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन का सपोर्ट करता है. लवनीत कहते हैं, "ट्राईआयोडोथायरोनिन (टी3) और थायरोक्सिन (टी4) थायराइड हार्मोन हैं जिनमें आयोडीन होता है और आयोडीन की कमी से थायराइड की बीमारी होती है." आपके शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त लेवल भी होना चाहिए.

Alia Bhatt प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए बहा रहीं पसीना, Neha Dhupia और ऐश्वर्या राय भी वेट बढ़ने के बाद हुई थीं ट्रोल

इसका लो लेवल हाशिमोटो के थायरॉयडिटिस और ग्रेव्स रोग का कारण बन सकता है. लवनीत का कहना है कि सेलेनियम "थायराइड हार्मोन उत्पादन के लिए जरूरी खनिज है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले संभावित नुकसान से थायरॉयड को बचाने में मदद करता है." जिंक अभी तक एक और खनिज है जो थायरॉयड ग्रंथि के सुचारू कामकाज के लिए जरूरी है. यह T3 और T4 के उचित सीरम लेवल के साथ-साथ थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है. T4 को T3 में बदलने के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो थायराइड हार्मोन का सक्रिय रूप है.

लवनीत बत्रा के टिप्स को फॉलो करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस सस्ती सब्जी के छिलके का ऐसे करें इस्तेमाल
Matcha Benefits: तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;