जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

Hair Care: बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. हमारे किचन में ही मौजूद कुछ सब्जियां बालों को काला करने में असरदार हो सकती है. यहां हम प्याज के रस से बालों को काला करने के फायदे और तरीकों के बारे में बता रहे हैं. आप भी जान लीजिए कैसे करें इसका इस्तेमाल.

जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

white hair home remedies: बालों को काला करने के लिए नेचुरल तरीका अपनाना ही बेहतर है.

White Hair: प्याज को बालों के लिए एक कारगर कॉम्पोनेंट के रूप में जाना जाता है. बालों के लिए घरेलू उपायों में प्याज काफी पॉपुलर है. चाहे बालों का झड़ना हो या बालों का सफेद होना प्याज के रस पर लोग बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं. प्याज हेल्दी और तेज बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए बालों को पोषण, सुरक्षा और मरम्मत में मदद करते हैं. बालों के लिए प्याज के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं. कई लोग ये सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज का इस्तेमाल कैसे करें? क्या प्याज का रस सफेद बालों को काला करता है? अगर आप भी अभी तक बालों की ग्रोथ के लिए उपाय और सफेद बालों को दोबारा काला करने के नुस्खे तलाश रहे हैं यहां जानिए प्याज को बालों पर लगाने के असरदार तरीके.

सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज का रस | Onion juice to turn gray hair black

प्याज के रस में विटामिन सी और क्वेरसेटिन (एक फ्लेवोनोइड) जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं ताकि हाथों मेलानोसाइट्स का विनाश कम हो सके. साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट बालों के रोम के भीतर हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं.

चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें, 10 दिनों में निखार देख आप हो जाएंगे खुश और लोग सीक्रेट जानने के लिए पड़ जाएंगे पीछे

सल्फर, जो ग्लूटाथियोन नामक एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के रूप में काम करता है, जो कैटालेज सिंथेसिस को बढ़ावा देने में मदद करता है. बहुत ज्यादा कैटालेज का अर्थ है बालों के रोम के भीतर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का आसान टूटना. कम हाइड्रोजन पेरोक्साइड का अर्थ है मेलानोसाइट्स को कम नुकसान होना.

प्याज के रस का उपयोग कैसे करें? | How to use onion juice?

  • पेस्ट बनाने के लिए कुछ ताजा कटे हुए प्याज को ब्लेंड करें.
  • प्याज का रस अलग करने के लिए पेस्ट को छलनी या मलमल के कपड़े से छान लें.
  • आप प्याज के रस को आंवले के रस के साथ मिला सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है.
  • रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं.
  • कुछ मिनटों के लिए इसे स्कैल्प में धीरे-धीरे मालिश करें ताकि यह ठीक से अवशोषित हो जाए.
  • इसे लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें. टपकने से बचने के लिए शॉवर कैप पहनें.
  • हल्के शैम्पू और पानी का उपयोग करके इसे धो लें.

काले बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? | Why do black hair turn white?

बालों के रोमों में मेलानोसाइट्स नामक कोशिकाएं होती हैं जो मेलेनिन नामक एक पिगमेंट कंपाउंड का स्राव करती हैं, जो आपके बालों को उनका प्राकृतिक रंग देता है. उम्र बढ़ने के साथ बालों के रोम के भीतर मेलानोसाइट्स की एक्टिविटी और एकाग्रता कम हो जाती है.

पेट और कमर पर फैट बढ़ने से हैं परेशान तो पेट को पतला करने के लिए आज ही करें ये 7 काम, लोग फिटनेस का पूछेंगे राज

बालों को काला करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? | What can you do to darken hair?

एक बार जब आपके बाल अपना रंग खो देते हैं, तो आप इसे फिरसे ठीक करने के लिए कई जतन करते हैं. बहुत से लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए हेयर डाई का उपयोग करते हैं, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकती हैं. इनमें पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना और बालों की केयर करना.

Home Remedies For Hair Fall! फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दें घरेलू नुस्खे! जरूर देखें ये Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.