Period Blood Color Signs: रेड, ब्राउन या ब्लैक, क्या संकेत देते हैं पीरियड ब्लड ये कलर? कहीं आपको ये समस्या तो नहीं!

Period Blood Color Meanings: ब्लड के कलर में बदलाव महिला की डाइट, उम्र, लाइफस्टाइल और वातावरण पर भी डिपेंड करता है. हालांकि, इन्फेक्शन, प्रेगनेंसी और कुछ चुनिंदा केसस में सर्वाइकल कैंसर की वजह से खून के रंग में बदलाव और अनियमित ब्लीडिंग की समस्या होती है.

Period Blood Color Signs: रेड, ब्राउन या ब्लैक, क्या संकेत देते हैं पीरियड ब्लड ये कलर? कहीं आपको ये समस्या तो नहीं!

Period Blood Color Signs: लाल और गाढ़ा लाल रंग खून हेल्दी पीरियड का संकेत देता है.

What Does The Color Of Period Blood Mean: महिलाओं को हर महीने पीरियड्स (Monthly periods)  से गुजरना पड़ता है, कई बार पीरियड के दौरान निकलने वाले ब्लड (Vaginal bleeding) का कलर अलग-अलग होता है. दरअसल, खून के रंग में ये बदलाव आपके स्वास्थ्य को लेकर एक जरूरी संकेत होता है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है. हर महीने हार्मोन चेंज (hormones change) होने की वजह से ब्लड का टेक्सचर और कलर बदलता रहता है. ब्लड के कलर में बदलाव महिला की डाइट, उम्र, लाइफस्टाइल और वातावरण पर भी डिपेंड करता है. हालांकि, इन्फेक्शन, प्रेगनेंसी और कुछ चुनिंदा केसस में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) की वजह से खून के रंग में बदलाव और अनियमित ब्लीडिंग (Irregular Bleeding) की समस्या होती है. आइए जानते हैं कि पीरियड के दौरान ब्लड का कौन का रंग क्या संकेत देता है.

पीरियड ब्लड के कौन से कलर का क्या मतलब? | What Do The Colors Of Period Blood Mean?

1. डार्क रेड

लाल और गाढ़ा लाल रंग खून हेल्दी पीरियड का संकेत देता है. अगर पीरियड के दौरान आ रहा खून डार्क रेड है तो इसका मतलब यह है कि वह बिल्कुल ताजा है. ऐसे रंग का खून पीरियड के शुरुआती दिनों में देखा जा सकता है, जब हैवी ब्लीडिंग होती है.

दोपहर के बाद आलस से आने लगती है नींद, तो अपनाएं सुस्ती भगाने के ये प्रभावी तरीके

2. काला

काले रंग के ब्लड का मतलब है एक लंबी अवधि के बाद यूट्रस में से रक्त निकला है, इसलिए यह ज्यादा ऑक्सिडाइज्ड होता है. यह आमतौर पर ऐसी औरतों में देखा जाता है, जिनके पीरियड्स नियमित तौर पर नहीं आते. पीरियड्स मिस होने की वजह से उनके यूट्रस में खून इकट्ठा हो जाता है और जब वह बाहर आता है, तो वह ब्लैक कलर का दिखता है.

a1qqd23g

3. ब्राउन

ब्राउन कलर का ब्लड आपके पीरियड के शुरुआती दिनों में या फिर आखिरी दिनों में आता है. यह बताता है कि आपका खून पुराना हो चुका है, ऐसी स्थिति में घबराने वाली बात नहीं है.

बिना रिबॉन्डिंग के भी बालों को रख सकते हैं स्ट्रेट बस Straightener खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

4. पिंक

अगर पीरियड ब्लड का रंग पिंकिश या गुलाबी हो तो उसके रक्त में सर्वाइकल फ्लूइड शामिल होने की संभावना हो सकती है. हालांकि अगर ब्लड फ्लो सामान्य से हल्का है तो एस्ट्रोजन के लेवल को इसका कारण माना जा सकता है.

5. व्हाइट

अगर आपके मेंसुरेशन ब्लड में सफेद डिस्चार्ज होता है ये सर्विकल एरोजन होने के लक्षण हो सकते हैं. इसलिए आपको जल्दी से जल्दी इसका पता लगाना चाहिए और अपनी गायनीकोलॉजिस्ट से कॉन्टैक्ट करना चाहिए.

क्‍यों आ रहा है यूरिन में झाग? ये हो सकते हैं कारण, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

6. ऑरेंज

ऑरेंज ब्लड इन्फेक्शन, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन (STI) या बैक्टीरियल इंफेक्शन के होने का संकेत हो सकता है. शायद इस खून से कुछ अजीब गंध भी महसूस हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.