सफेद बालों को हमेशा के लिए काला करना है, तो जान लें इस सीक्रेट तेल के बारे में, बालों को जल्दी लम्बा और घना करें

Mustard Oil For Hair Benefits: बालों के लिए फायदेमंद सरसों के तेल को लगाने से लोग अक्सर कतराते हैं लेकिन, इसके फायदे के बारे में सुनकर आप भी इसे इस्तेमाल (How to apply mustard oil on hair) शुरू कर देंगे. 

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला करना है, तो जान लें इस सीक्रेट तेल के बारे में, बालों को जल्दी लम्बा और घना करें

Mustard Oil For Hair Benefits | सरसों तेल के फायदे | Stop Hair Loss and Dandruff | सरसों का तेल बालों में लगाना चाहिए या नहीं । Sarso Ka Tel Balo me Lagana Chahiye Ya Nahi

Mustard Oil For Hair Benefits: वैसे तो सरसों तेल (Mustard oil) का इस्तेमाल आमतौर पर किचन में खाना बनाने में होता है लेकिन, आप इसका इस्तेमाल बालों को बेहतर करने के लिए भी कर सकते हैं. बालों के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल काफी पहले से किया जा रहा है. पुरानी पीढ़ियों में खास तौर पर लोग सरसों तेल का इस्तेमाल ही करते थे. ये तेल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बालों के लिए फायदेमंद सरसों के तेल को लगाने से लोग अक्सर कतराते हैं लेकिन, इसके फायदे के बारे में सुनकर आप भी इसे इस्तेमाल (How to apply mustard oil on hair) शुरू कर देंगे. 

इसे भी पढ़ें : किताबें देखते ही रोना शुरू कर देता है बच्चा, पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें? ये हैं वो मंत्र जो बच्चे को बना देंगे ऐसा पढ़ाकू कि बिना पढ़े सो नहीं पाएगा

बाल के लिए सरसों तेल के फायदे | Mustard Oil For Hair Benefits | सरसों तेल के फायदे | Stop Hair Loss and Dandruff

बालों को मिलेगा पोषण : सरसों तेल में प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. सरसों तेल से मालिश करने से पतले बालों की समस्या दूर हो सकती है. 

समय से पहले सफेद होने से बचाएंगे : बालों में सरसों तेल लगाने से समय से पहले सफेद होने से बचाया जा सकता है. सरसों तेल में विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-डी और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं. इसके अलावा यह दो-मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : दिमाग होगा तेज और दिल दुरुस्त, अगर इस खास तरह से खाया लहुसन, जानें लहसुन के फायदे और न्यूट्रिशन वैल्यू

डैंड्रफ की समस्या होगी दूर : सरसों के तेल के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिससे स्कैल्प की गंदगी दूर करनें में मदद मिलती है. इससे स्कैल्प में एलर्जी या इंफेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

बालों को मिलेगी कंडीशनिंग : सरसों के तेल से बालों को जरूरी पोषण और कंडीशनिंग भी मिलती है. सरसों के तेल में अल्फा फैटी एसिड मौजूद होता है जिससे बालों को नमी मिलती है. यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान नजर आते हैं तो सरसों तेल का इस्तेमाल जरूर करें. नियमित तौर पर बालों में सरसों तेल लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)