Pre-Diabetes Diet: अपने डायबिटीज के खतरे को पहले से ही कम करने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

Pre-Diabetes Foods: यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो आपको टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Pre-Diabetes Diet: अपने डायबिटीज के खतरे को पहले से ही कम करने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

Pre Diabetes Diet Plan: भिंडी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • टाइप -2 डायबिटीज के विपरीत, प्री-डायबिटीज रिवर्सिबल हो सकता है.
  • प्रोपर डाइट के जरिए डायबिटीज के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है.
  • एक फल जिसे अक्सर सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है वह भिंडी है.

Pre Type 2 Diabetes Diet Plan: प्री-डायबिटीज टाइप-2 डायबिटीज तक पहुंचने की दिशा में ब्लड शुगर का बढ़ना है. टाइप -1 के विपरीत, टाइप -2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes ) एक अनहेल्दी डाइट और एक आलसी लाइफस्टाइल के जरिए विकसित होता है. एक प्री-डायबिटिक (Pre-Diabetes) को टाइप-2 डायबिटीज होने की कगार पर माना जाता है.

टाइप -2 डायबिटीज के विपरीत, प्री-डायबिटीज रिवर्सिबल हो सकता है और प्रोपर डाइट और जीवन शैली के माध्यम से डायबिटीज के जोखिम (Risk Of Diabetes) को काफी कम किया जा सकता है. इस लेख में हम कई फूड्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो हमारे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम करने में मददगार साबित हुए हैं और प्री-डायबिटीज के रूप में टाइप -2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के हमारे जोखिम को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं.

प्री-डायबिटिक के लिए 9 बेस्ट फूड्स | 9 Best Foods For Pre-Diabetes

1. ओकरा

एक फल जिसे अक्सर सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है वह भिंडी है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीसेकेराइड का एक बड़ा स्रोत है, जो ब्लड शुगर को कम करता है. इसकी शक्तिशाली ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता के कारण भिंडी के बीजों का उपयोग डायबिटीज के प्राकृतिक उपचार के रूप में बहुत लंबे समय से किया जाता रहा है.

बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये सबसे किफायती फूड्स

2. क्रूसिफेरस सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली क्रूसिफेरस सब्जियां प्री-डायबिटीज के लिए बेहद स्वस्थ हैं. वे सल्फोराफेन से भरी होती हैं. यह एक प्रकार का आइसोथियोसाइनेट है जो ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता रखता है.

3. नट्स

शोध के अनुसार, नट्स का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के संभावित लाभों से जुड़ा हुआ है. अन्य डाइट की तुलना में, टाइप 2 डायबिटीज रिसर्च से पता चला है कि लगभग 50 ग्राम के औसत डेली इंटेक में नट्स सहित डाइट में तेजी से ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन में काफी कमी आई है, जो दीर्घकालिक ब्लड शुगर मैनेज करने का एक उपाय है.

जिन लोगों को रहता है Back Pain वे आज से ही अपना लें Kati Basti तरीका, गायब हो जाएगा पीठ दर्द

bqc2jg4g

Foods For Pre-Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नट्स मदद करते हैं. Photo Credit: iStock

4. फलियां

प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरी जो बीन्स और दाल ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं. उनमें विशेष रूप से रेजिस्टेंस स्टार्च और घुलनशील फाइबर शामिल हैं, जो धीमें पाचन में सहायता कर सकते हैं और शायद भोजन के लिए ब्लड शुगर की प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं.

बिना कुछ खाए पिए पेट फूला हुआ लग रहा है तो ब्लोटिंग से निजाता पाने के लिए खाएं ये 12 फूड्स

5. बीज

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बीज एक शानदार विकल्प हैं क्योंकि वे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. खासकर अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. कद्दू के बीज, चिया के बीज और अन्य बीज भी फायदेमंद हो सकते हैं.

6. खट्टे फल

कई खट्टे फलों की मिठास के बावजूद, शोध बताते हैं कि वे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. खट्टे फलों को लो ग्लाइसेमिक फलों में रखा जाता है क्योंकि तरबूज और अनानास जैसी अन्य फलों की किस्मों की तुलना में उनका ब्लड शुगर लेवल पर कम प्रभाव पड़ता है.

गर्भवती महिलाओं में डिप्रेशन को रोकने के 5 तरीके, जानें कैसे दें मां को खुशनुमा माहौल

7. सी फूड

सी फूज प्रोटीन, अच्छे वसा, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट का स्रोत होने के कारण, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ब्लड शुगर के नियमन के लिए प्रोटीन जरूरी है. यह धीमी गति से पाचन में सहायता करता है, भोजन के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि से बचाता है और तृप्ति की भावनाओं को बढ़ाता है.

8. एवोकैडो

ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए एवोकैडो के जबरदस्त लाभ हो सकते हैं. वे फाइबर, विटामिन, खनिज और हेल्दी से भरे हुए हैं, और अध्ययनों से पता चला है कि उन्हें भोजन में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

9. साबुत अनाज

ओट्स का चोकर और अन्य साबुत अनाज में घुलनशील फाइबर की काफी मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को काफी कम कर सकते हैं. घुलनशील फाइबर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.