Bodybuilding Diet: बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये सबसे किफायती फूड्स

Bodybuilding Foods List: बॉडी बिल्डर अपनी मेहनत के साथ साथ जेब से भी अच्छा खासा खर्चा करते हैं. ताकि एक सुडोल बॉडी बन सके. ये काम उनके लिए जरा मुश्किल हो जाता है जिनकी जेब उन्हें ज्यादा खर्च करने के लिए अलाउ नहीं करती.

Bodybuilding Diet: बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये सबसे किफायती फूड्स

Muscle Building के लिए कुछ फूड्स का सेवन कारगर हो सकता है.

बॉडी बनाने के लिए आपने जिम में कदम रखा नहीं कि क्या खाना सही है और क्या नहीं खाना चाहिए. इसकी लंबी चौड़ी लिस्ट आपको थमा दी जाती है. बॉडी बिल्डिंग के लिए सही वर्कआउट जितना जरूरी है. उतनी ही जरूरी सही डाइट भी है. क्योंकि डाइट के लिए जरूरी पोषक तत्वों में जरा भी कमी हुई तो मसल्स पर उसका असर पड़ सकता है. इसलिए बॉडी बिल्डर अपनी मेहनत के साथ  साथ जेब से भी अच्छा खासा खर्चा करते हैं. ताकि एक सुडोल बॉडी बन सके. ये काम उनके लिए जरा मुश्किल हो जाता है जिनकी जेब उन्हें ज्यादा खर्च करने के लिए अलाउ नहीं करती. लेकिन पैसों की कमी को अपने शौक के आड़े मत आने दीजिए. कई ऐसे बजट फ्रेंडली फूड भी हैं जो आपको बॉडी बनाने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो लो कोस्ट इफेक्टिव फूड.

मसल्स बनाने के लिए फूड्स | Foods To Build Muscle 

1) अंडे

अंडे किफायती भी होते हैं और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं. खासतौर से अंडे का सफेद पोर्शन जिसे एग व्हाइट कहते हैं वो बॉडी बिल्डर्स का पसंदीदा होता है. कम खर्च में ये एक भरपूर प्रोटीन डाइट है.

गर्भवती महिलाओं में डिप्रेशन को रोकने के 5 तरीके, जानें कैसे दें मां को खुशनुमा माहौल

2) पालक

पालक आयरन का रिच सोर्स होती है. आप पालक को ओलिव्स के साथ डालकर पकाएं और खाएं.

3) बीन्स

आप जितनी तरह की बीन्स पसंद करते हैं उन्हें उबालकर या भिगो कर खा सकते हैं. वैसे कई तरह की बीन्स को बॉयल करके ही खाना बेहतर होगा. बीन्स भी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होती हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

3tmd9emg

4) दूध

कंप्लीट फूड के नाम से प्रचलित दूध को बॉडी बिल्डर्स मिस करना बिलकुल पसंद नहीं करते. शेक्स और  स्मूदी बनाने में भी दूध ही उपयोग होता है. दूध कई तरह के विटामिन्स और मिनिरल्स का खजाना है.

5) दही

दूध की तरह दही भी गुणों से भरपूर है. जो बॉडी बिल्डर्स के लिए ऐसी डाइट है जो शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट भी रखती है और पोषण भी देती है.

थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी

6) पनीर

पनीर को वर्कआउट के बाद खाना कई पोषक तत्वों की कमी  को पूरा करने के बराबर है. इसके साथ ही पनीर से भूख कम लगती है. जिससे बेवजह का खाना शरीर में नहीं जाता.

7) पीनट बटर

पीनट बटर प्रोटीन और कार्ब्स दोनों  की कमी पूरी  करता है. आप  रोटी, ब्रेड और टोस्ट किसी भी चीज पर पीनट बटर लगा कर खा सकते हैं. पीनट बटर में विटामिन बी6, मैग्नीशियम भी भरपूर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.