विज्ञापन
This Article is From Oct 11, 2023

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर लेना चाहिए पोटेशियम, इन 4 चीजों को रोज खाना शुरू करें

Potassium For Heart: पोटेशियम हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में कैसे मदद कर सकता है और किन चीजों को खाने से पोटेशियम मिल सकता है. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर लेना चाहिए पोटेशियम, इन 4 चीजों को रोज खाना शुरू करें
Potassium For Heart: पोटेशियम हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है.

Potassium Rich Foods: डाइट आपकी हार्ट हेल्थ को प्रभावित करती है. खराब खान-पान और लाइफस्टाइल से हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ सकता है. कई पोषक तत्व दिल के कामकाज को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं और पोटेशियम उनमें से एक है. पोटेशियम कई जोखिम कारकों को कंट्रोल करने में मदद करता है जो हार्ट अटैक को ट्रिगर कर सकते हैं. ये आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. ये आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार कर सकता है. पोटेशियम मसल्स और हार्ट कॉन्ट्रैक्शन्स को भी कंट्रोल कर सकता है. हालांकि, बहुत से लोग पर्याप्त पोटेशियम का सेवन नहीं करते हैं. कमजोरी, मसल्स क्रैम्प्स, इर्रेगुलर हार्ट बीट, खराब पाचन, सुन्नता और सांस लेने में समस्या पोटेशियम की कमी के कुछ लक्षण हैं.

पोटेशियम हार्ट के लिए कैसे फायदेमंद है? | How is potassium beneficial for the heart?

हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के मेन कारणों में से एक है. हार्ट डिजीज के रिस्क को कंट्रोल करने के लिए आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखना जरूरी है. अपनी डाइट में पोटेशियम शामिल करने से मदद मिल सकती है. पोटेशियम स्टेबल हार्ट रिदम को सपोर्ट करने में मदद करता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, हाई पोटेशियम और लो सोडियम डाइट और प्रोसेस्ड फूड्स ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं और हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं.

ic3gsfoo

पोटेशियम का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

पोटेशियम से भरपूर फूड्स | Foods Rich in Potassium

1. केला

केले पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं. केला आपको पूरे साल आसानी से मिल सकता है. ये फल विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें: शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के 5 कारगर नेचुरल तरीके, पूरी तरह डिटॉक्स हो जाएगी बॉडी

2. खुबानी

खुबानी आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. ये आपकी आई हेल्थ, पाचन, स्किन हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकता है. ये पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है. अपने ईवनिंग स्नैक्स में कुछ ड्राई खुबानी शामिल करें.

3. पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद हेल्दी होती हैं. पालक सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. पालक भी पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जिसे सलाद, स्मूदी या करी में एड किया जा सकता है.

ubjmgpbo

पालक पोटेशियम और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. Photo Credit: iStock

4. संतरा

संतरा विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है. आप संतरा खा सकते हैं या संतरे का जूस पी सकते हैं. संतरा आपको सूजन से लड़ने में भी मदद करेगा.

अन्य फूड्स - साल्मन, दही, चुकंदर, आलू, शकरकंद, दाल, टमाटर का रस, किशमिश, बीन्स और सी फूड.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर लेना चाहिए पोटेशियम, इन 4 चीजों को रोज खाना शुरू करें
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com