विज्ञापन

नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध

आश्चर्यजनक रूप से इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि ये मांस विकल्प स्वास्थ्य और खासकर से हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकते हैं.

नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
प्लांट बेस्ड मीट प्रोडक्ट्स पौधों से मिलने वाली चीजों से बनता है.

1970 से 2023 के बीच किए गए सभी शोधों की समीक्षा करने पर यह बात सामने आई है कि मीट की तुलना में प्लांट बेस्ड ऑप्शन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं और इससे ब्लड प्रेशर में भी फायदा हो सकता है. प्लांट बेस्ड मीट दरअसल बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड प्रोडक्ट है जो पौधों से बनता है और यह आपके भोजन में मांस यानी कि मीट की जगह ले सकता है. हालांकि इसकी सामग्री और न्यूट्रिशनल प्रोफाइल में भिन्नता है. मगर कैनेडियन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में निष्कर्षों से पता चला है कि न्यूट्रिशनल प्रोफाइल हार्ट के लिए हेल्दी डाइट पैटर्न को दिखाती है.

यह भी पढ़ें: क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी

प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन हार्ट के लिए बेहतरीन:

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक मैथ्यू नागरा ने कहा, "हाल के सालों में प्लांट बेस्ड मीट के विकल्प की बाजार में वृद्धि हुई है और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका आनंद ले रहे हैं. आश्चर्यजनक रूप से इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि ये मांस विकल्प स्वास्थ्य और खासकर से हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकते हैं."

उन्होंने कहा, "हमने इस विषय पर ज्यादा जानकारी जुटाने का प्रयास किया. ताकि भविष्य में इसकी पहचान की जा सके. इससे नए शोधों को भी नई दिशा मिलेगी."

1970 से 2023 तक प्रकाशित शोधों की समीक्षा:

शोधकर्ताओं ने प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स उनकी सामग्री, न्यूट्रिशनल प्रोफाइल और कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर जैसे हार्ट डिजीज के जोखिम कारकों पर उनके प्रभाव जानने के लिए 1970 से 2023 तक प्रकाशित शोधों की समीक्षा की.

उनके विश्लेषण से पता चलता है कि औसतन प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स में मांस की तुलना में हार्ट के लिए ज्यादा हेल्दी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, हालांकि कुछ प्रोडक्ट्स में सोडियम की मात्रा चिंता का विषय हो सकती है.

यह भी पढ़ें: जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट

हालांकि, ये ऑप्शन ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल सहित कुछ हार्ट रिलेटेड रिस्क फैक्टर्स में सुधार करते हैं.

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एहुद उर ने कहा, "जो लोग अपने मांस के सेवन को कम करना चाहते हैं, खासकर वह लोग जो रेड मीट खाते हैं, तो वह प्लांट बेस्ड विकल्पों के साथ अपने दिल के लिए हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं."

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com