विज्ञापन

जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट

Foods For Joint Health: गठिया में जोड़ों के दर्द और सूजन पर काबू पाना मुश्किल होता है. यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए अपनी गर्मियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
Foods For Healthy Joint: कुछ पोषक तत्व सूजन और दर्द को कम करने में मददगार होते हैं.

Foods For Joint Pain And Inflammation: गठिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें जोड़ों में सूजन, अकड़न और दर्द होता है. इसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया सहित कई तरह के लक्षण शामिल हैं. गर्मियों में एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन सूजन को टारगेट करके गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. कुछ पोषक तत्व सूजन के संकेतों को कम करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और ज्वॉइंट हेल्थ को सपोर्ट करने का काम करते हैं, जिससे दर्द कम होता है और जोड़ों के काम करने की क्षमता में सुधार होता है. यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए अपनी गर्मियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं. बैलेंस डाइट में इन फूड्स को शामिल करना गठिया के लक्षणों को स्वाभाविक रूप से मैनेज करने और कम करने की एक प्रभावी रणनीति हो सकती है.

गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए खाएं ये चीजें | Foods That Reduce The Arthritis Symptoms

1. जामुन

जामुन में एंथोसायनिन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. इन्हें स्नैक्स के रूप में ताजा खाएं, इन्हें स्मूदी में मिलाएं, दही या दलिया पर छिड़कें या सलाद में शामिल करें.

2. चेरी

चेरी में एंथोसायनिन होता है, जो सूजन के लक्षणों को कम करने और गाउट के हमलों को कम करने में कारगर साबित हुआ है. नाश्ते के तौर पर ताजी चेरी का आनंद लें, तीखा चेरी का जूस पिएं या सलाद और मिठाई में सूखी चेरी मिलाएं.

यह भी पढ़ें: बार-बार हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान

3. पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और के और पॉलीफेनॉल से भरपूर होती हैं जो सूजन को कम करती हैं. इन्हें सलाद, स्मूदी में शामिल करें या ऑलिव ऑयल और लहसुन के साथ हल्का सा भून लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सूजन को कम करने में मदद करता है, खासकर जब इसे पकाया जाता है. सलाद में ताजे टमाटर खाएं, टमाटर सॉस का आनंद लें या उन्हें ऑलिवल ऑयल में भून लें.

5. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च, खासकर लाल शिमला मिर्च, विटामिन ए और सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो सूजन को कम करने में मदद करती हैं. इन्हें सलाद में कच्चा खाएं, ग्रिल करें या भून लें या स्टिर-फ्राई में इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर

6. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में ओलियोकैंथल होता है, जिसमें इबुप्रोफेन के समान सूजन-रोधी गुण होते हैं. सलाद ड्रेसिंग के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का उपयोग करें, सब्जियों पर छिड़कें या इसे खाना पकाने के तेल के रूप में उपयोग करें.

7. फैटी फिश

फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जिसमें मजबूत सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम करने में मदद करते हैं. मछली को ग्रिल या बेक करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

8. नट्स

अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे मेवे हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिकों से भरे होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. स्नैक्स के रूप में मुट्ठी भर नट्स खाएं, सलाद या दही में डालें या स्मूदी में या साबुत अनाज के टोस्ट पर नट बटर का उपयोग करें.

9. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली सूजन-रोधी यौगिक है जो गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है. हल्दी को करी, सूप या स्मूदी में मिलाएं. अवशोषण को बढ़ाने के लिए इसे काली मिर्च के साथ मिलाएं.

यह भी पढ़ें: स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प

10. अदरक

अदरक में जिंजरोल होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने और जोड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. चाय में ताजी अदरक का इस्तेमाल करें, स्टिर-फ्राई और स्मूदी में मिलाएं या खाना पकाने और बेकिंग में अदरक के पाउडर का इस्तेमाल करें.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com