विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी

Spinach Side Effects: पथरी तब बनती है जब किडनी में कैल्शियम और ऑक्सालेट लेवल ज्यादा हो जाता है और वे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि पालक खाने से किडनी की पथरी होती है. क्या ये वाकई सच है? अगर हां तो इसकी वजह जान लीजिए...

Read Time: 4 mins
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
बहुत से लोग मानते हैं कि पालक खाने से किडनी की पथरी होती है.

Spinach Causes Kidney Stones?: पालक एक पौष्टिक सब्जी है जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह सेहत के लिए कई लाभ प्रदान करती है, जैसे कि हड्डियों को मजबूत बनाना, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना और स्किन को हेल्दी रखना आदि. हालांकि ज्यादा मात्रा में पालक खाने से कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं, जिनमें से एक है किडनी में पथरी बनना. बहुत से लोग मानते हैं कि पालक खाने से किडनी की पथरी होती है. क्या ये वाकई सच है? अगर हां तो इसकी वजह जान लीजिए...

यह भी पढ़ें: जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट

पालक और ऑक्सालेट:

पालक में ऑक्सालेट नामक एक पदार्थ होता है, जो किडनी में पथरी बनने का मुख्य कारण बन सकता है. ऑक्सालेट एक प्रकार का एसिड है जो भोजन में पाया जाता है और शरीर में कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट पथरी का निर्माण कर सकता है. यह पथरी तब बनती है जब किडनी में कैल्शियम और ऑक्सालेट लेवल ज्यादा हो जाता है और वे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान

कैसे बनती है किडनी की पथरी? | How Are Kidney Stones Formed?

जब शरीर में ऑक्सालेट की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह किडनी में पहुंचकर कैल्शियम के साथ मिलकर छोटे-छोटे क्रिस्टल बनाता है. ये क्रिस्टल धीरे-धीरे बढ़ते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं. अगर पथरी बड़ी हो जाती है, तो यह किडनी या यूरेटर में फंस सकती है, जिससे दर्द, उल्टी और पेशाब में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

किडनी की पथरी से बचने के लिए क्या करें? | What To Do To Avoid Kidney Stones

1. बैलेंस डाइट लें: पालक के साथ-साथ अन्य सब्जियों और फलों का संतुलित सेवन करें. बहुत ज्यादा पालक खाने से बचें और अपनी डाइट में विविधता लाएं.

2. पानी ज्यादा पिएं: पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन करें. यह किडनी से ऑक्सालेट और अन्य टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

3. डॉक्टर की सलाह लें: अगर आपको पहले से किडनी में पथरी की समस्या है या इसका इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें. वे आपको डाइट और इलाज की सलाह दे सकते हैं.

4. अन्य फूड्स से सावधानी: पालक के अलावा, बीटरूट, नट्स और चॉकलेट जैसे अन्य फूड्स में भी हाई ऑक्सालेट होते हैं. इनका सेवन भी सीमित करें.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर

पालक एक हेल्दी सब्जी है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन किडनी में पथरी बनने की संभावना को बढ़ा सकता है. बैलेंस डाइट और पर्याप्त पानी पीने से इस समस्या से बचा जा सकता है. हमेशा डाइट में संतुलन बनाए रखें.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
Next Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;