विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

सर्दियों का सबसे पावरफुल सुपरफूड है ये एक चीज, बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद, डाइट में इस तरीके से करें शामिल

Pistachio Benefits: नट्स में सबसे हेल्दी बादाम को माना जाता है, लेकिन एक और हेल्दी नट है पिस्ता जो सर्दियों में सेहत के लिए कमाल कर सकता है. यहां जानिए इसके फायदे और डाइट में शामिल करने का तरीका.

Read Time: 4 mins
सर्दियों का सबसे पावरफुल सुपरफूड है ये एक चीज, बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद, डाइट में इस तरीके से करें शामिल
Benefits of Pistachios: सर्दियों में पिस्ता खाना कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है.

Pistachio Health Benefits: हर डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट नट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. क्योंकि सभी नट्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. खासकर सर्दियों में नट्स का सेवन सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. पिस्ता सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वे विटामिन बी 6, थायमिन, पोटेशियम, कॉपर और मैंगनीज से भरपूर हैं, जो किसी न किसी तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. सर्दियों की हेल्दी डाइट में सभी को पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए. सर्दियों में पिस्ता खाने के फायदे कमाल के हैं. इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें विंटर सीजन में खाना बेस्ट है. न सिर्फ ये शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त भी देते हैं. यहां हम आपके लिए अपनी डेली डाइट में पिस्ता को शामिल करने के दिलचस्प तरीके बता रहे हैं.

सर्दियों में पिस्ता का सेवन क्यों करना चाहिए?

पिस्ता एनर्जी बढ़ाने, ब्रेन फंक्शन, बोन हेल्थ और इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसलिए वे वर्कआउट से पहले और बाद का एक बेहतरीन स्नैक्स हैं. एक मुट्ठी पिस्ता (30-35) का डेली सेवन पर्याप्त है. पिस्ता न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक्स है बल्कि स्वास्थ्य लाभों का खजाना भी है. ये हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने और वेट मैनेजमेंट में सहायता से लेकर जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने और पाचन में सहायता करने तक इन छोटे ग्रीन नट्स में बहुत कुछ है.

पिस्ता को डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways to include pistachios in your diet

1. स्नैक्स में शामिल करें

वर्कआउट से पहले या बाद मुट्ठीभर पिस्ता को अपने पास रखें. वे पेट भरने वाले और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं जो क्रेविंग से जूझते रहते हैं, तो पेट भरा रहने के लिए भोजन के बीच में पिस्ते का सेवन करें.

2. पिस्ता शेक पिएं

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पिस्ता मिल्कशेक के साथ करें. आप शुगर को खजूर से बदल सकते हैं. एक कप दूध, आधा कप खजूर पिस्ता और बर्फ लें. एक स्मूथ शेक पाने के लिए सभी को ब्लेंडर में डालें आनंद लें.

ये भी पढ़ें: 15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

3. पिस्ता बटर

पिस्ते को पैन में टोस्ट कर लें और फिर उन्हें ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. जब तक नट अपना प्राकृतिक तेल छोड़ना शुरू न कर दें तब तक तेज से धीमी गति पर मिश्रण करते रहें. एक बार चिकना होने पर पिस्ता मक्खन को एक एयरटाइट कंटेनर में डालें. इस नट बटर का उपयोग अपने ब्रेड टोस्ट पर या अपने फलों और सब्जियों के स्लाइस के साथ डिप के रूप में करें.

4. गार्निश के रूप में

पिस्ता हर चीज में एक सुंदर कुरकुरापन एड करता है, चाहे वह सलाद का कटोरा हो या फ्राइड सब्जियां हों. पिस्ता को काट कर एयरटाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिए. अपने शरीर को पिस्ता के गुणों से भरपूर करने के लिए जहां भी संभव हो, इन कटे हुए पिस्ते को अपने सभी भोजन में शामिल करें.

5. भीगे हुए पिस्ता

हममें से कई लोगों को रात भर भिगोए हुए नट्स को सुबह खाने की आदत होती है. क्या आप जानते हैं भीगे हुए पिस्ते भी आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
सर्दियों का सबसे पावरफुल सुपरफूड है ये एक चीज, बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद, डाइट में इस तरीके से करें शामिल
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com