15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

Vajan Kam Karne Ke Gharelu Upay: वजन घटाने के लिए उपाय बहुत सारे हैं, लेकिन जल्दी और आसानी से पेट और कमर की चर्बी के साथ फुल बॉडी फैट कम करने के लिए यहां हम एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं, जिसे आप आजमा सकते हैं.

15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

Belly Fat Kam Karne Ke Upay: यहां पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए एक घरेलू नुस्खा है.

Belly Fat Kaise Kam Kare: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. पेट की चर्बी कम करना एक और बड़ा टास्क है. लटकती पेट की चर्बी को घटाने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हैं. सही खान-पान, कैलोरी काउंट करने से लेकर व्यायाम करने तक हेल्दी और परमानेंट फैट लॉस के लिए कई चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है, लेकिन आपको बता दें वजन कम करने की ट्रिक आजमाकर जल्दी रिजल्ट मिल सकता है. वजन कैसे कम करें, वजन कैसे घटाएं या वजन घटाने के उपाय समेत तमाम ऐसे सवाल हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं. इसके साथ ही पेट की चर्बी घटाने के उपाय, पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट और तरीके जैसे सवाल भी आम हैं. यहां एक ऐसा प्रभावी घरेलू नुस्खा है जो आपकी मदद कर सकता है.

वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies For Weight Loss

ड्रिंक बनाने के लिए आपको एक लीटर पानी, 3 चम्मच जीरा, 2 इंच दालचीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू की जरूरत होगी.

ड्रिंक बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें एक लीटर पानी डालें. इसमें जीरा, काली मिर्च और दालचीनी डालकर पांच-सात मिनट तक उबलने दें. ड्रिंक को छान लें, इसमें शहद और नींबू मिलाएं और इसे गुनगुना कर लें.

ये भी पढ़ें: सोने में होती है दिक्कत तो दिन में दो बार खाएं ये एक चीज, आएगी अच्छी नींद, हफ्तेभर में बढ़ने लगेगी स्लीप क्वालिटी

दूसरा तरीका है कि आप इन सभी चीजों का पाउडर बना लें और गुनगुने पानी के गिलास में मिलाकर इसका सेवन करें.

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और वजन घटाने में मदद करती है. इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं और यह डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है. वहीं, जीरा पाचन के लिए भी अच्छा होता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है. जब इसे काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक कागर वेट लॉस पाउडर बन जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)