Anti-Acne Diet: बेदाग त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अपने चेहरे को चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त बनाने के लिए हर कोई क्या कुछ नहीं करता है. लेकिन अगर हम कहें कि आप अपनी डाइट में थोड़े से बदलाव करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा. 

Anti-Acne Diet: बेदाग त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

खाने में कुछ बदलाव मुहांसों से दिला सकते है छुटकारा.

फेस पर मुंहासे यानी पिंपल्स होना ज्यादातर लोगों में एक आम समस्या है. स्किन में होने वाली इस तरह की समस्याओं को रोकना बहुत चुनौतीपूर्ण और इरिटेट करने वाला हो सकता है. इनसे बचने के लिए लोग कई तरह की मंहगी क्रीम और फेशियल प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी इस समस्या का सही हल नहीं मिल पाता. कई लोग डर्मेटोलॉजिस्ट (चर्म रोग विशेषज्ञ) के पास जाते हैं. अपने चेहरे को चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त बनाने के लिए हर कोई क्या कुछ नहीं करता है. लेकिन अगर हम कहें कि आप अपनी डाइट में थोड़े से बदलाव करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा. 

ऑलिव ऑयल में मिलाकर 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 15 दिन में लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल

जी हां, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत ने हाल ही में मुंहासों को ठीक करने के लिए कुछ खास फूड आइटम्स की एक लिस्ट शेयर की है. अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके आप आप इन मुंहासों को खत्म कर सकते हैं और अपनी स्किन में सुधार देख सकते हैं. आइए जानते हैं उस फूड लिस्ट के बारे में-

फलियां: कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए प्रसिद्ध फलियां अधिक स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ावा देती हैं, जिसके चलते कम मुंहासे होते हैं. 

शकरकंद: रेटिनॉल और विटामिन ए से युक्त शकरकंद मुंहासों से निपटने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में अत्यधिक प्रभावी है.

कद्दू: जिंक से भरपूर कद्दू मुंहासे वाली त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ही लाभदायक है. चमदार स्किन के लिए कद्दू का सेवन करना चाहिए.

एलोवेरा: अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए एलोवेरा जाना जाता है. इसमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और चमकदार स्कीन को बढ़ावा देने में सहायता करने वाले गुण पाए जाते हैं.

पपीता: पपैन से भरपूर पपीते में पाचक एंजाइम मौजूद होते हैं. इससे मुंहासों की सूजन कम करने से लेकर उन्हें ठीक करने तक क्षमता होती है. पपीते का सेवन बहुत ही लाभदायक है.

चेहरे पर दूध में ये चीज मिलाकर लगाने से आ जाता है निखार, हफ्तेभर इस्तेमाल कर पाएंगे दूध जैसी सफेदी

नारियल पानी: एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुणों से युक्त नारियल पानी शरीर को आंतरिक रूप से शुद्ध करने में मदद करता है, जिससे स्कीन साफ होती है और मुंहासे निकलने की संभावना कम होती है.

यहां देखें पोस्ट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com