हफ्तेभर में पीले दांतों को मक्खन जैसा सफेद बना देंगी ये देसी चीजें, आपकी मुस्कान के दीवाने होने लगेंगे लोग

Teeth Whitening Remedies: दांतों का पीलापन सेल्फ कॉन्फिडेंस को कम कर सकता है. सफेद दांत पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए घरेलू उपायों को अपनाएं.

हफ्तेभर में पीले दांतों को मक्खन जैसा सफेद बना देंगी ये देसी चीजें, आपकी मुस्कान के दीवाने होने लगेंगे लोग

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा एक नेचुरल उपाय है.

Yellow Teeth Home Remedies: ठीक से ब्रश न करने और ओरल हेल्थ का ठीक से ख्याल न रखने की वजह से दातों पर पीलापन आ जाता है. कई बार एक पीली पट्टी दांतों पर जम जाती है. इस पीली और चिकनी परत की वजह से मुंह से बदबू भी आती है और दांत में सड़न की समस्या भी हो सकती है. दांतों का पीलापन आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को कम करता है और खुलकर मुस्कुराने से रोकता है. आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं. यहां कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप दांतों को चमकदार बना सकते हैं.

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Remove Yellowing of Teeth)

1. नींबू

दांतों को सफेद करने के लिए नींबू के अर्क और छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनमें उच्च मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है, जिसका ब्लीचिंग इफेक्ट दांतों को साफ करता है. नींबू में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो दांतों पर जमा प्लाक को भी कम करते हैं. आप पीले दांतों पर नींबू का छिलका रगड़ें या फिर इसके रस को उंगलियों की मदद से दांतों पर लगाएं.

दांत दर्द में या दांत निकालने के बाद इन 6 नरम चीजों को खाएं, इनको खाने में नहीं पड़ती दांत की जरूरत

2. सेंधा नमक

सतही दाग-धब्बों को हटाने के लिए सेंधा नमक एक क्लीनिंग एजेंट हो सकता है. आप अपने रेगुलर टूथपेस्ट पर एक चुटकी सेंधा नमक छिड़क लें और अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें. दांतों को सफेद करने के लिए नियमित रूप से सेंधा नमक से ब्रश करना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है.

rock salt or sendha namak

3बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दांतों को सफेद करने के लिए एक नेचुरल इंग्रीडिएंट है. दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा से बना टूथपेस्ट सबसे प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है. पेस्ट तैयार करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला सकते हैं और फिर इसे अपने दांतों को साफ करें.

चावल खाने से पहले और बाद नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए कितना बुरा होता है असर

4. ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक तकनीक है जिसमें मुंह में तेल भरना होता है. ऑयल पुलिंग के लिए आप नारियल, सूरजमुखी या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच तेल लें और इसे अपने मुंह के चारों ओर लगभग 20 मिनट तक घुमाएं. ओरल हेल्थ के लिए ये बेहद अच्छा माना जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)