दांत दर्द में या दांत निकालने के बाद इन 6 नरम चीजों को खाएं, इनको खाने में नहीं पड़ती दांत की जरूरत

Teeth Extraction: दांत निकालने के बाद कुछ दिनों तक नरम चीजें खाने की सिफारिश की जाती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट है जो आपको आराम महसूस करने में मदद करते हैं.

दांत दर्द में या दांत निकालने के बाद इन 6 नरम चीजों को खाएं, इनको खाने में नहीं पड़ती दांत की जरूरत

दांत निकालने के बाद डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Oral Health: दांत दर्द होने या दांत खराब होने पर दांत निकालना एक सामान्य घटना है जिसका अनुभव बहुत से लोग अपने जीवन में कभी न कभी करते हैं, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो. चाहे वह अकल दाढ़ निकालना हो, ट्रांसप्लांट हो, या सड़े हुए दांत को निकालना हो, दांत निकालने के बाद अच्छी केयर बहुत जरूरी होती है. इसमें आपकी डाइट काफी मायने रखती है. दांत निकालने के बाद कुछ दिनों तक नरम चीजें खाने की सिफारिश की जाती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट है जो आपको आराम महसूस करने में मदद करते हैं.

दांत निकालने के बाद इन फूड्स को खा सकते हैं:

1. सूप

सूप एक गर्म और सुखदायक ऑप्शन है जो पोषण प्रदान करता है. बहुत गर्म न हों ये ध्यान रखें, क्योंकि बहुत ज्यादा गर्मी परेशान कर सकती है.

दूर की चीजें धुंधली दिखाई देने लगी हैं तो आज से ही करें ये 6 काम, आंखों से हटेगा चश्मा, दिखने लगेगा साफ साफ

2. स्मूदी

स्मूदी एक और अच्छा विकल्प है. फल, दही और दूध का मिश्रण मिलाएं. ऐसे बीजों या नट्स का उपयोग करने से बचें जो दांत के गैप में फंस सकते हैं.

9e96inh8

Photo Credit: istock

3. मसले हुए आलू

मसले हुए आलू एक क्लासिक आरामदायक भोजन है. बिना किसी कुरकुरे सामग्री के सादे या हल्के मसाले वाले मसले हुए आलू चुनें. वे एक नरम बनावट प्रदान करते हैं और कार्बोहाइड्रेट और कुछ पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं.

हल्दी में ये चीज मिलाकर लगाएं, अगले ही दिन निखार देख लोग भी हो जाएंगे हैरान, पूछने लगेंगे आप से राज

4. दही

दही न केवल नरम और खाने में आसान है बल्कि इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो हेल्दी डायजेशन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. सादा, बिना मीठा दही चुनें.

5. फ्राइड अंडे

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं और इन्हें नरम और आसानी से चबाने योग्य स्थिरता के लिए तैयार किया जा सकता है. सब्जियां या पनीर जैसी कोई भी सख्त या कुरकुरी सामग्री डालने से बचें.

1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

6. दलिया

पका हुआ दलिया एक सुखदायक और पेट भरने वाला विकल्प है. नरम किस्मों जैसे कि तुरंत पकने वाले ओट्स या जल्दी पकने वाले ओट्स लें और उन्हें एक चिकनी स्थिरता तक पकाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)