विज्ञापन

बहुत दिनों से फूला हुआ है पेट, तो पेट में जमी गंदगी निकालने के लिए कारगर है ये एक घरेलू नुस्खा, कब्ज होगी दूर

How To Remove Stomach Dirt: पेट में कई कारणों से गंदगी जमा हो सकती है और धीर-धीरे ये कब्ज का रूप ले लेती हैं. अगर आप भी अक्सर पेट फूलने या पेट दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां हम एक कारगर उपाय बता रहे हैं जो आपको हल्का महसूस करने में मदद करेगा.

बहुत दिनों से फूला हुआ है पेट, तो पेट में जमी गंदगी निकालने के लिए कारगर है ये एक घरेलू नुस्खा, कब्ज होगी दूर
Pet Saaf Kaise Kare: खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल पेट की गंदगी को दूर कर सकती है.

Pet Saaf Karne Ke Liye Kya Kare: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में अपने पेट का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि हम जल्दी में कुछ भी खा लेते हैं. इसके साथ ही हमारा स्लीप रूटीन भी खराब हो जाता है. हम सभी जानते हैं कि हेल्दी गट हेल्थ और पेट के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब भी हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो पेट में दर्द या पेट साफ होने में दिक्कत होती है. ऐसे में इन सभी कारकों के साथ हमारी डाइट एक बड़ा रोल प्ले करती है. बहुत से लोग हैं जो पेट साफ न होने से परेशान हैं और अक्सर पेट में दर्द की शिकायत करते हैं. इससे धीरा-धीरे कब्ज की शिकायत भी होने लगती है. बहुत से लोग सवाल भी करते हैं कि पेट की गंदगी कैसे साफ करें? या पेट साफ करने के लिए क्या करें? यहां हम एक ऐसा असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ पेट की सफाई करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है.

पेट गंदगी साफ करने के लिए कारगर उपाय | How To Clean Stomach Naturally

हमारा रूटीन और खान-पान की आदतों के कारण अक्सर पेट में गंदगी जम जाती है, जिससे हमें पेट दर्द, गैस, कब्ज आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पेट की सफाई के लिए कई घरेलू नुस्खे प्रचलित हैं, लेकिन आज हम एक ऐसा कारगर नुस्खा जानेंगे जो न केवल पेट की गंदगी साफ करेगा बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाएगा.

यह भी पढ़ें: सुबह पानी में घोलकर पिएं ये चीज, हाई यूरिक एसिड और जोड़ों का दर्द हो सकता है गायब, खून का हर कतरा होगा साफ

आपको क्या चाहिए होगा?

त्रिफला चूर्ण: 1 चम्मच
गुनगुना पानी: 1 गिलास
शहद: 1 चम्मच

पेट साफ करने के लिए कैसे बनाएं ड्रिंक?

त्रिफला चूर्ण का सेवन: त्रिफला चूर्ण तीन औषधीय फलों आंवला, बहेड़ा और हरड़ का मिश्रण है. यह पाचन तंत्र को साफ करने में अत्यंत प्रभावी है.
गुनगुना पानी तैयार करें: एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना करें. यह पानी न ज्यादा ठंडा होना चाहिए न अधिक गर्म.
चूर्ण का मिश्रण: गुनगुने पानी में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण डालें और अच्छी तरह मिलाएं.
सेवन का समय: इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पिएं. अगर इसका स्वाद कड़वा लगता है, तो आप इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होता है? जानिए नॉर्मल Cholesterol Level कितना होना चाहिए

क्या होंगे फायदे:

पेट की सफाई: त्रिफला चूर्ण पेट की गंदगी को साफ करने में मदद करता है. यह पेट के अंदर की सारी गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकता है.

पाचन सुधार: यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

गैस और एसिडिटी में आराम: यह गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: त्रिफला चूर्ण में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं.

सावधानियां:

मात्रा का ध्यान रखें: त्रिफला चूर्ण का ज्यादा सेवन न करें. एक चम्मच हर दिन पर्याप्त होता है.
गर्भवती महिलाएं: गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

पेट की गंदगी साफ करने के लिए त्रिफला चूर्ण एक कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है. इसे रेगुलेट करने रूप से सेवन करने से न केवल पेट की सफाई होती है, बल्कि आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. प्राकृतिक और सुरक्षित होने के कारण यह नुस्खा सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयुक्त माना जाता है.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
बहुत दिनों से फूला हुआ है पेट, तो पेट में जमी गंदगी निकालने के लिए कारगर है ये एक घरेलू नुस्खा, कब्ज होगी दूर
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com