विज्ञापन

सुबह पानी में घोलकर पिएं ये चीज, हाई यूरिक एसिड और जोड़ों का दर्द हो सकता है गायब, खून का हर कतरा होगा साफ

High Uric Acid Kaise Kam Kare: यूरिक एसिड बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यहां हम हाई यूरिक एसिड से परेशान रोगियों के लिए एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो अच्छे रिजल्ट दे सकता है.

सुबह पानी में घोलकर पिएं ये चीज, हाई यूरिक एसिड और जोड़ों का दर्द हो सकता है गायब, खून का हर कतरा होगा साफ
High Uric Acid Kaise Control Kare: हाई यूरिक एसिड को कम करने का कारगर तरीका.

Uric Acid Level Ko Kaise Kam Kare: हाई यूरिक एसिड की समस्या कई लोगों को परेशान करती है. ये शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने के कारण होती है और जोड़ों को काफी परेशान करती है. अगर आप जानना चाहते हैं कि यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है तो बता दें यूरिक एसिड बढ़ने के कारण बहुत से हैं जिसमें आपका खानपान और लाइफस्टाइल भी शामिल है. हाई यूरिक एसिड की समस्या को नजरअंदाज किया तो ये सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. कुछ लोग यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाएं तो लेते हैं, लेकिन बहुत से लोग नेचुरल तरीके से भी इस समस्या को ठीक करना चाहते हैं. सवाल करते हैं कि हाई यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? या यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कैसे ठीक करें? अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी ड्रिंक लेकर आए हैं जो यूरिक एसिड को घटाने में बेहद कारगर साबित हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि हाई यूरिक एसिड को घर पर कैसे कम करें.

हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने का कारगर घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedies For Uric Acid Control

1. नींबू का रस

नींबू का रस यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होता है. नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से न केवल यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल होता है, बल्कि इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होता है? जानिए नॉर्मल Cholesterol Level कितना होना चाहिए

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) भी हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में सहायक होता है. इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो शरीर में एल्कलाइन बनाने में मदद करता है और यूरिक एसिड को घटाता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. हल्दी और अदरक का पाउडर

हल्दी और अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है.

4. अजवाइन का पानी

अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसे पी लें. इससे न केवल यूरिक एसिड का स्तर कम होता है, बल्कि पाचन भी सुधरता है.

यह भी पढ़ें: आम का फल ही नहीं इसके पत्ते भी हैं गुणों की खान, इन 7 रोगों को दिला सकते हैं राहत

5. गिलोय का रस

गिलोय एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. सुबह गुनगुने पानी में दो चम्मच गिलोय का रस मिलाकर पीने से यूरिक एसिड कम होता है और जोड़ों का दर्द भी कम हो सकता है.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
सुबह पानी में घोलकर पिएं ये चीज, हाई यूरिक एसिड और जोड़ों का दर्द हो सकता है गायब, खून का हर कतरा होगा साफ
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com