पेट की चर्बी बढ़ने से गोल हो गई कमर, खाने में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 5 चीजें, 15 दिन में पतला हो जाएगा पेट...

Weight Loss Foods: क्या आप जानते हैं कि सुबह लहसुन चबाने से शरीर में फैट जमा होने की प्रक्रिया स्लो हो जाती है. ऐसी ही 4 और चीजों के बारे में जानिए जिनका सेवन पेट की चर्बी को घटाने में मददगार है.

पेट की चर्बी बढ़ने से गोल हो गई कमर, खाने में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 5 चीजें, 15 दिन में पतला हो जाएगा पेट...

Weight Loss Foods: किचन में रखी कुछ चीजें पेट और कमर की चर्बी को घटाने में कारगर हैं.

Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare: कमर के आसपास की चर्बी देखने में काफी भद्दी लगती है. इसी वजह से कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है. पेट की चर्बी छुपाना भी कठिन होता है. बहुत से लोग हैं जो पेट के मोटापे से परेशान हैं और पेट की चर्बी घटाने के उपाय तलाशते हैं. हर किसी के लिए वजन घटाना आसान नहीं होता है. ये हमारे मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर करता है. हालांकि आपको बता दें वजन घटाने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. कुछ आसान वेट लॉस टिप्स फॉलो करके 15 दिन में पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है. ये आप भी जानते हैं कि पतला होने के लिए वेट लॉस डाइट को फॉलो करना जरूरी है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए कारगर रसोई की चीजें | Kitchen items effective in reducing belly fat

1. अदरक की चाय

अदरक की चाय अपने मेडिसिनल गुणों के लिए जानी जाती है, जिसमें गले की खराश को ठीक करने से लेकर पीरियड्स की परेशानी को कम करने तक सब कुछ शामिल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है. अदरक थर्मोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर का तापमान बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए हर दिन अदरक की चाय पिएं.

ये भी पढ़ें: आंखों को कमजोर बना देती हैं ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका न केवल आपके भोजन का स्वाद बढ़ा सकता है, बल्कि ये आपके पेट में वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. ये आपकी भूख को कम करके और आपको लंबे समय तक तृप्त रखकर पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है. खाने से पहले 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

3. बादाम

ये नट भी पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि जब वजन कम करने की बात आती है तो नट्स में मौजूद कैलोरी को नेगेटिव माना जाता है, बादाम वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. बादाम का ओमेगा-3 फैटी एसिड जमा वसा को कम करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. लहसुन

लहसुन एक शक्तिशाली फैट बर्निंग फूड है. ये साबित हो चुका है कि लहसुन शरीर में फैट के जमाव को धीमा कर देती है. इसके अलावा लहसुन चबाने से पूरे शरीर में ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है.

ये भी पढ़ें: कीड़ा कर रहा है दांतों को खोखला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

5. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस तेजी से वजन कम करने का एक बेहतरीन तरीका है. एलोवेरा के स्टेरोल्स पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हुए हैं. हालांकि, इसे कम मात्रा में पिएं क्योंकि रेचक होने के कारण यह मांसपेशियों में कमजोरी पैदा कर सकता है और साथ ही मल त्याग में बाधा बन सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)