कीड़ा कर रहा है दांतों को खोखला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

Cavity Home Remedies: लंबे समय तक कैविटी दांतों को पूरी तरह से खराब कर सकती है. दांतों में कीड़ा लगना दर्द को बढ़ा सकता है. एक घरेलू नुस्खा है जो कैविटी का कुछ ही दिन में खात्मा कर सकता है और चमकदार दांत की सौगात देता है.

कीड़ा कर रहा है दांतों को खोखला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

Cavity Home Remedies: कैविटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर हैं.

Danton Mein Kida Lagne Ke Upay: हालांकि दांतों पर कैविटी ज्यादा मीठा खाने या दांतों की ठीक से सफाई न करने की वजह से होती है, लेकिन बहुत से लोग ओरल हाइजीन रूटीन फॉलो करने के बाद भी कैविटी और दांतों के पीलापन से परेशान रहते हैं. इसके साथ ही दांत में कीड़ा लगना भी काफी दर्दनाक और परेशान करने वाला होता है. कैविटी दांतों की सतह पर बैक्टीरिया के कारण होती है जो शुगर से एसिड बनाता है. बैक्टीरिया एक पट्टिका बनाते हैं जो चिपचिपी होती है. यह प्लाक एसिड छोड़ता है जो इनेमल पर मौजूद सभी मिनरल को हटा देता है. इससे इनेमल में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं. एक बार जब एसिड इनेमल के नीचे फैल जाता है तो यह कैविटी का कारण बनता है.

कैविटी को ठीक करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन कैविटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cavity) कारगर साबित हो सकते हैं. दांत खराब होने पर हम कैविटी के लिए बेस्ट टूथपेस्ट, कैविटी को कैसे दूर करें, कैविटी को रोकने के उपाय जैसे सवालों के जवाब तलाशते हैं. अगर आप भी अपने दांतों से नेचुरल तरीकों की मदद से कैविटी और पीलेपन को हटाना चाहते हैं तो यहां एक नुस्खा है कुछ ही दिनों में गजब का फायदा देगा. 

कैविटी को दूर करने का कारगर उपाय | Effective Home Remedies For Cavity

अगर दांतों में कैविटी हो और ब्रश करने के बाद भी दांतों का पीलापन साफ न हो तो लौंग काफी कारगर हो सकती है. लौंग में यूजेनॉल नामक यौगिक होता है, जिसमें प्राकृतिक एनेस्थेटिक गुण होते हैं. ये इसे दर्द को सुन्न करने और सूजन को कम करने में प्रभावी बनाता है. इसके साथ ही लौंग दर्द से राहत के अलावा, जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो दांत दर्द का कारण बनने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

कैविटी गटाने के लिए लौंग का इस्तेमाल | Use of Cloves To Cure Cavity

दांत की कैविटी वाली जगह पर तेल की एक या दो बूंदें सीधे लगाने के लिए एक रुई के फाहे का उपयोग करें और इसे अंदर तक सोखने दें. लौंग के तेल का उपयोग कैविटी के दर्द के इलाज के लिए अक्सर किया जाता है. लौंग का तेल एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है जो कैविटी से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. रुई के गोले पर थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल डालें और इसे सीधे प्रभावित दांत पर लगाएं. दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएं.

दांतों में कीड़े लगने पर करें ये उपाय | Home remedies For Tooth Decay

नमक पानी से कु्ल्ला करें: नमक का पानी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. सूजन को कम करने और दर्द को कम करने के लिए दिन में कम से कम दो बार गर्म नमक के पानी से अपना मुंह धोएं.

ऑयल पुलिंग: ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक उपचार है जिसमें 15-20 मिनट तक अपने मुंह में तेल डालना शामिल है. यह आपके मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है, ओरल हेल्थ को बढ़ावा देता है और कैविटी को रोकता है.

ये भी पढ़ें: आंखों को कमजोर बना देती हैं आपकी ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें

लौंग का तेल: लौंग का तेल एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है जो कैविटी से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. रुई के गोले पर थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल डालें और इसे सीधे प्रभावित दांत पर लगाएं. दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएं.

ग्रीन टी: ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने और कैविटी को रोकने में मदद कर सकती है. सूजन को कम करने और कैविटीज को रोकने के लिए हर दिन एक कप ग्रीन टी पिएं.

हल्दी: हल्दी एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो सूजन को कम करने और कैविटी से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच नमक और सरसों का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को प्रभावित दांत पर लगाएं और धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

ये भी पढ़ें: लौंकी, करेला नहीं बल्कि इन 4 चीजों का जूस पीकर घटेगा पेट और कमर का मोटापा, 1 महीने में हो जाएंगे पतले

नीम: नीम में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. दांतों में कैविटी बनने से रोकने के लिए नीम की पत्तियां चबाएं या अपने दांतों और मसूड़ों पर नीम के तेल से मालिश करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)