विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

वजन घटाने का अब तक का सबसे आसान तरीका! बस खाएं मसूर की दाल, चौंका देंगे इसके फायदे

Benefits of Red Lentil for Weight Loss: मसूर दाल में मौजूद हाई फाइबर और प्रोटीन उन सभी लोगों के लिए एक हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. आइए वजन कम करने के लिए मसूर दाल के फायदों के बारे में जानते हैं.

Read Time: 4 mins
वजन घटाने का अब तक का सबसे आसान तरीका! बस खाएं मसूर की दाल, चौंका देंगे इसके फायदे
सेहत के लिए मसूर दाल के फायदे.

Vajan kam kare | Pet ki Charbi kaise ghataye: आज मोटापा एक बड़ी समस्या बन गई है, मोटापे कई सारी बीमारियों का कारण बन सकता है. डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कमजोरी ये समस्याएं मोटापे की वजह (Cause of Obesity) से हो सकती हैं. ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए वजन पर कंट्रोल (Weight Control) रखना जरूरी है. मसूर की दाल वजन कम (Vajan Ghatana) करने के लिए एक प्राकृतिक इंग्रीडिएंट मानी जाती है. मसूर दाल आयरन, प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है.

मसूर दाल के पोषण मूल्‍य | Lentils: Benefits and nutrition

एक कप मसूर दाल आपको 14 ग्राम प्रोटीन, 8 ग्राम आहार फाइबर, 44.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 मिलीग्राम आयरन प्रदान करती है. इसमें मौजूद हाई फाइबर और प्रोटीन उन सभी लोगों के लिए एक हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. आइए वजन कम करने के लिए मसूर दाल के फायदों के बारे में जानते हैं.

वजन कम करने के लिए मसूर दाल के फायदे | Benefits of Red Lentil for Weight Loss

मसूर दाल एक्स्ट्रा फैट को कम करने और प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करती है. मसूर दाल में प्रचुर मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो आपको तृप्त रखता है, पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और मल त्याग को भी नियमित करता है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर आहार अवांछित भूख की पीड़ा को रोकने, ओवरऑल कैलोरी सेवन को कम करने और वजन घटाने में मददगार होती है.

ये भी पढ़ें: जमीन फट जाए या आसमान गिर जाए, ये 5 चीजें तो हर हाल में खाना है जरूरी, लेकिन आप हैं कि कर रहे हैं इग्‍नोर

मसूर दाल के दूसरे फायदे (Other Benefits of Lentils)

  1. डायबिटीज में फायदेमंद : मसूर दाल डायटरी फाइबर का बेहतरीन सोर्स है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक आदर्श फूड है. इस दाल को नियमित रूप से खाने से डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर के लेवल को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
  2. स्किन को रखे हेल्दी : मसूर दाल में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के टिश्यू की मुक्त कणों से होने वाली क्षति का मुकाबला करते हैं और चमकती स्किन के लिए एंटी-एजिंग लाभ देता है. मसूर दाल का फेस पैक स्किन की रंगत को हल्का करने और काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है.
  3. आंत के सेहत में सुधार : मसूर दाल में डायटरी फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने और कब्ज, सूजन और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने के लिए काम करता है.

ये भी पढ़ें: पेट की गैस और अपच हो जाएगी छू, पानी में मिलाकर पीएं ये चीज, जानें गैस की समस्या से तुरंत राहत पाने के तरीके

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें, Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
वजन घटाने का अब तक का सबसे आसान तरीका! बस खाएं मसूर की दाल, चौंका देंगे इसके फायदे
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;