जमीन फट जाए या आसमान गिर जाए, ये 5 चीजें तो हर हाल में खाना है जरूरी, लेकिन आप हैं कि कर रहे हैं इग्‍नोर

Top 5 healthy foods you should be eating: अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है. अपने डाइट प्लान में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएं. हालांकि फूड हैबिट के कारण हम कई जरूरी चीजें अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं जिसका असर सेहत पर पड़ सकता है.

जमीन फट जाए या आसमान गिर जाए, ये 5 चीजें तो हर हाल में खाना है जरूरी, लेकिन आप हैं कि कर रहे हैं इग्‍नोर

पांच ऐसी चीजें जिन्हे रोज खाना है जरूरी.

Top 5 healthy foods you should be eating: सिर्फ न्यूट्रिएंट्स रिच फूड्स आपके डाइट को हेल्दी (Healthy diet) और बैलेंस नहीं बनाते हैं इसके लिए अलग अलग फ्लेवर और वैरायटी भी जरूरी है. अलग-अलग तरह के फूड्स आपके ओवरऑल हेल्थ को बेहतर करने में मदद करते हैं. अधिकतर लोग एक तरह का खाना खाते रहते हैं जबकि हर फूड ग्रुप्स की चीजें डाइट में शामिल करने से ही हर तरह के न्यूट्रिएंट्स का मिलना संभव है. हेल्दी फूड (Healthy food) के लिए डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी होता है जिन्हें हमें रोज खाना चाहिए (Must eat foods ) लेकिन हम अक्सर उन्हें डाइट में शामिल नहीं करते हैं. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजे हैं जिन्हें हमें अपनी डाइट में हर दिन शामिल करना चाहिए…

इन 5 फूड ग्रुप्स की चीजें हर दिन के खाने में करें शामिल | 5 Food Groups That Must Be A Part Of Your Daily Healthy Food Chart

1. बेरीज (Berries)

सेब, केला और अंगूर जैसे फलों के साथ साथ जामुन, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी जैसे बेरीज को भी डाइट में शामिल करना चाहिए. इन्हें डाइट में शामिल करने के लिए ज्यादा तैयारी नहीं करनी पड़ती है. ये बेरीज इन्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव से भरपूर होते हैं और हार्ट डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

Also Read: पेट की गैस और अपच हो जाएगी छू, पानी में मिलाकर पीएं ये चीज, जानें गैस की समस्या से तुरंत राहत पाने के तरीके

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

डाइट में हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर होनी चाहिए. ब्रोकोली और फूलगोभी में ग्लूकोसिनोलेट्स नामक सल्फ्यूरस कंपाउंड होता है, जो बहुत फायदेमंद होता है. पालक और मेथी जैसी गहरे रंग की पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन ए, सी, ई और के के साथ साथ आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होती हैं.

3. नट्स (Nuts)

नट्स को भी रोजाना की डाइट में जगह देनी चाहिए. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर नट्स का सेहत पर बहुत अच्छा असर पड़ता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 28 ग्राम नट्स खाने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, किडनी की समस्याएं और अन्य हेल्थ प्राब्लम खतरा कम हो सकता है.

Also Read: Amazon Great Indian Festival: लूट के दाम में Kitchen Essentials! इस सेल में कर लें किचन को अपग्रेड

4. लीन प्रोटीन (Lean Proteins)

प्रोटीन डाइट में शामिल करना जरूरी है, साथ ही प्रोटीन के सोर्स का चुनाव बुद्धिमानी से करना अहम है. अपने प्रोटीन सोर्स में विविधता लाने के लिए लीन प्रोटीन के सोर्स जैसे मछली, बीन्स, फलियां और टोफू चुन सकते हैं.

5. दूध और दूध से बनी चीजें (Daily Dairy Delights)

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं और हड्डियों और दांतों को मजबूत करते हैं. हालांकि उनमें प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी होते हैं. अधिकतर वयस्क दूध या दूध से बनी चीजों से दूर रहते हैं, जो ठीक नहीं है. डाइट में दूध, दही, पनीर या छाछ को जरूर शामिल करना चाहिए.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)