आ रहे हैं खून के थक्के या शारीरिक संबंध बनाने में हो रही है परेशानी, 'Ladies Problem' या औरतों वाली बीमारी कहकर न टालें, Periods में दिखें ये लक्षण, तो बिना देर किए डॉक्‍टर से मिलें

Period Problem: पीरियड के दौरान कुछ ऐसी चीजें भी हमारे साथ होती हैं जिन्हें हमें नजरअंदाज कर देते है और ये आगे जाकर गंभीर रूप ले लेती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि पीरियड के दौरान होने वाली 5 ऐसी चीजें जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

आ रहे हैं खून के थक्के या शारीरिक संबंध बनाने में हो रही है परेशानी, 'Ladies Problem' या औरतों वाली बीमारी कहकर न टालें, Periods में दिखें ये लक्षण, तो बिना देर किए डॉक्‍टर से मिलें

जानते हैं Period से जुड़ी ये बातें हैं चेतावनी, ये लक्षण दिखने पर तुरंत मिले डॉक्‍टर से.

खास बातें

  • पीरियड (Periods) एक सामान्य प्रोसेस है
  • इस दौरान उन्हें कई सारी तकलीफ भी होती है.
  • Period से जुड़ी ये बातें हैं चेतावनी, लक्षण दिखने पर मिले डॉक्‍टर से

Warning Signs: वैसे तो पीरियड (Periods) एक सामान्य प्रोसेस है, जिससे हर लड़की और महिला को गुजरना पड़ता है. इस दौरान उन्हें कई सारी तकलीफ भी होती है. जैसे पेट दर्द (Period Pain), चिड़चिड़ापन, अत्याधिक ब्लीडिंग (Heavy Menstrual Bleeding). लेकिन पीरियड के दौरान कुछ ऐसी चीजें भी हमारे साथ होती हैं जिन्हें हमें नजरअंदाज कर देते है और ये आगे जाकर गंभीर रूप ले लेती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि पीरियड के दौरान होने वाली 5 ऐसी चीजें जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं Period से जुड़ी ये बातें हैं चेतावनी, ये लक्षण दिखने पर तुरंत मिले डॉक्‍टर से

पीरियड के दौरान होने वाली 5 ऐसी चीजें जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

1. क्‍या पीरिड्स में खून के थक्के आना ठीक है? (Are blood clots normal during a period?)

पीरियड्स के दौरान कम या ज्यादा ब्लीडिंग होना आम बात है. लेकिन अगर आप को पीरियड के दौरान बड़े-बड़े ब्लड क्लॉट या खून के थक्के आने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए.

2. पीरिड्स में शारीरिक संबंध बनाने में परेशानी क्‍यों होती है? (Sex During Periods)

अगर पीरियड के दौरान या इसके बाद में आपको आपके पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने में तकलीफ होती है और असहनीय दर्द होता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. ये वेजाइनल ड्राइनेस, इंफेक्शन और यूटरिन फाइब्रॉयड्स के कारण हो सकता है.

How to Stop Period Leaking at Night: पीरियड्स के दौरान रात में बढ़ जाता है फ्लो, जानें क्‍या करें कि दाग न लगे

3. मुझे महीने में एक से ज्यादा बार पीरियड क्‍यों आते हैं? (Two Periods in One Month)

कई बार हार्मोनल डिसबैलेंस के चलते महिलाओं को महीने में दो बार पीरियड आ जाते हैं. लेकिन अगर बार-बार आपके साथ ऐसा होता है कि आपको महीने में दो या इससे ज्यादा बार पीरियड आ जाते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यह एक गंभीर लक्षण हो सकता है.

4. अनियमित ब्लीडिंग क्‍या और क्‍यों होती है? (Menstruation - abnormal bleeding)

अगर पीरियड के दौरान आपको बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है और दो-तीन घंटे नहीं आपका पैड पूरी तरह से भर जाता है और पीरियड भी 1 हफ्ते से ज्यादा चलता है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

5. चेहरे पर बालों का आना? (Female facial hair)

इरेगुलर पीरियड्स के अलावा अगर आपको चेहरे, चिन या गले के पास बहुत ज्यादा हेयर ग्रोथ हो रही है, तो भी आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि यह PCOS या PCOD की समस्या हो सकती है. ऐसे में पीरियड के दौरान इन चीजों को आप को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.