How to Stop Period Leaking at Night: पीरियड्स के दौरान रात में बढ़ जाता है फ्लो, जानें क्‍या करें कि दाग न लगे

Sleeping On Your Period: अगर कोई एक मुश्किल है जो हर जगह सभी महिलाओं के लिए आम है, तो वह है स्टेनिंग. खासतौर पर पीरियड्स में रात के दौरान ब्लड का फ्लो (Period Blood Flow) बढ़ जाता है, ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि रात को सोने से पहले ऐसा क्या करें जिससे दाग न लगे

How to Stop Period Leaking at Night: पीरियड्स के दौरान रात में बढ़ जाता है फ्लो, जानें क्‍या करें कि दाग न लगे

Heavy Menstrual Bleeding: अक्‍सर पीरियड्स में रात के दौरान ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है.

Why am I bleeding at night: जब हमारे पीरियड्स की बात आती है तो हम सभी के स्ट्रगल अलग-अलग होते हैं. जबकि कुछ को ऐंठन और हैवी ब्लीडिंग (Heavy Bleeding)का एक्सपीरियंस होता है, तो कुछ को मूड स्विंग्स (Mood Swinngs) होते हैं  फिर कुछ ऐसी भी महिलाएं और लड़कियां होती हैं जो ये सब भुगतती हैं. लेकिन अगर कोई एक मुश्किल है जो हर जगह सभी महिलाओं के लिए आम है, तो वह है स्टेनिंग (Period Stains). खासतौर पर पीरियड्स में रात के दौरान ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है, ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि रात को सोने से पहले ऐसा क्या करें जिससे दाग न लगे.

पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब 

पीरियड्स के दौरान रात को सोने से पहले ऐसा क्या करें जिससे दाग न लगे

1. ओवरनाइट पैड 

ओवरनाइट पैड रेग्युलर पैड की तुलना में ज्यादा ब्लड एब्सॉर्ब करते हैं. इसलिए, इनका इस्तेमाल कर के ब्लड के लीक को रोकने में मदद मिल सकती है. अब ये आपके ब्लड फ्लो पर निर्भर करता है कि आपको एक पैड की जरूरत पड़ेगी या उसे डबल करना होगा. अगर रात में ब्लड फ्लो ज्यादा है तो आप अपने अंडरवियर के पीछे या सामने एक एक्स्ट्रा पैड रखने की कोशिश कर सकते हैं. ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस स्थिति में सोती हैं. याद रखें कि पैड जितना लंबा होगा, उतना अच्छा होगा. 

2. सोने से पहले अपना पैड बदलें

बेड पर जाने से पहले एक फ्रेश पैड लगाएं.  अगर आप एक टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर रही हैं और अपने सोने के समय के बारे में श्योर नहीं हैं, तो सोने से ठीक पहले एक नए पैड पर स्विच करें ताकि आपके टॉक्सिक  शॉक सिंड्रोम के खतरे को कम किया जा सके.

World Menstrual Hygiene Day: कब है विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, जानें तिथि, इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

3. टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप पर स्विच करें

सुपर एब्जॉर्बेंट टैम्पोन आपकी स्टेनिंग की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है. बशर्ते आप आठ घंटे से अधिक न सोएं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के खतरे में डालते हैं. ऑप्शन के तौर पर आप इसके बजाय मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर सकती हैं जिसे 12 घंटे तक पहना जा सकता है. 

lvoaa97g

सुपर एब्जॉर्बेंट टैम्पोन आपकी स्टेनिंग की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है.  

4. दो पैंटीज पहनें 

अगर आप पैड का इस्तेमाल करती हैं तो आप जानती होंगी कि सोते समय आपके पैड को बाएं और दाएं घूमने में क्या दिक्कत होती है  दो पैंटी पहनने से ये सुनिश्चित हो सकता है कि पैड सही रखा गया है, और सोते समय अपनी पोज़ीशन से नहीं हिलता है. और अगर लीकेज होता है तो एक्स्ट्रा कपड़ा ब्लड को आपकी बेडशीट तक पहुँचने और दाग धब्बे लगने में बैरियर का काम करेगा.  अगर आप दो पैंटी पहनने में सहज नहीं हैं, तो एक टाइट स्लीप शॉर्ट्स भी ट्रिक का काम करेगा. 

बिना वजह बात-बात पर झगड़ती है बीवी या Girlfriend, जानें डील करने का सबसे Cool तरीका

5. कम्फर्टेबल पोज़ीशन में सोएं

ये इम्पोर्टेंट है कि आप दो वजहों से रात में आराम से रहें. पहला ये कि इससे आपको जल्दी सोने में मदद करता है.  दूसरा ये आपको बार-बार अपनी पोजीशन बदलने से रोकता है. जब तक आप सहज हैं तब तक कोई सही या गलत स्थिति नहीं है. कम हलचल ये एंश्योर करेगी कि आपका पैड सही जगह पर है और इस प्रकार किसी भी तरह के रिसाव से बचा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.