PCOS Precautions: ज्यादातर महिलाएं होती है PCOS का शिकार, जानें इनसे बचने के उपाय

PCOS Precautions: एक सर्वे के मुताबिक देश में 5 में से 1 महिला इस बीमारी का शिकार है. PCOS (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं में पाई जाने वाली आम समस्याओं में से एक है. यहां जाने इससे बचने के उपाय.

PCOS Precautions: ज्यादातर महिलाएं होती है PCOS का शिकार, जानें इनसे बचने के उपाय

Pcos Diet: खान - पान और लाइफस्टाइल में सुधार करने से इससे बचा जा सकता है

PCOS Precautions: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अपने घर, ऑफिस और बच्चों की देखरेख में खुद की हेल्थ को इग्नोर कर देती हैं. इस लाइफस्टाइल के चलते वो कई बीमारियों का शिकार बन जाती हैं. इस बीमारी में से एक है PCOS (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम). एक सर्वे के मुताबिक देश में 5 में से 1 महिला इस बीमारी का शिकार है. PCOS (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं में पाई जाने वाली आम समस्याओं में से एक है. खान-पान में लापरवाही और स्ट्रेस इस बीमारी का मुख्य कारण बनता है.

पीसीओएस है क्या:

संक्षेप में बताएं तो पीसीओएस ओवरी में एक छोटा सा सिस्ट होता है. इसके चलते प्रोडक्टिव उम्र की महिलाओं की बॉडी में मेल हार्मोन एंड्रोजन का लेवल बढ़ने लगता है. यह हार्मोन में असंतुलन पैदा करता है जिसका असर पीरियड्स साइिकल और प्रेगनेंसी पर पड़ता है. 

पीसीओडी से कैसे करें बचाव, क्‍या खाएं कि PCOD को ठीक करने में मिले मदद, जानें एक्‍सपर्ट से

पीसीओएस की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

PCOS और अनिद्रा से निपटने में कारगर है जीरे का पानी, जानें महिलाओं के लिए Cumin Water के 5 जबरदस्त फायदे

बड़ी बात यह है कि इस बीमारी का अभी तक पूरी तरह से कोई इलाज सामने नहीं आया है, जो महिला इस बीमारी का शिकार बनती है वो इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकती. बस खान पान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है. 

प्लास्टिक

इस बीमारी से जूझ रही महिलाओं के लिए प्लास्टिक बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है, दरअसल प्लास्टिक से जो भी चीज बनती है उसको बनाने के लिए BPA का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि बीपीए एक ऐसा केमिकल हैं जो आपके शरीर में हॉर्मोन्स को असंतुलित करता है. ऐसे में यह केमिकल पीसोओएस से ग्रसित महिलाओं के हॉर्मोन्स को और ज्यादा असंतुलित कर उसको नुकसान पहुंचा सकता है.

शराब और धू्म्रपान

पीसीओएस (PCOS) से जूझ रही महिलाओं को शराब और धूम्रपान से दूरी बना लेनी चाहिए. इस बीमारी से जूझ रही महिलाओं की लाइफस्टाइल में ये दोनों चीजें बिल्कुल भी शामिल नहीं होनी चाहिए. क्योंकि इन दोनों का सेवन इस बीमारी को और बढ़ा सकता है.

एक्सरसाइज करें

घंटो एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से भी महिलाएं इस बीमारी का शिकार बनती हैं. इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि लगातार कई घंटो तक एक ही जगह पर ना बैठी रहें. अगर आप ऑफिस जाती हैं तो कुछ देर में अपनी कुर्सी छोड़कर वॉक करें. इसके साथ ही आप जिम, योगा या कोई और वर्कआइट को अपने रूटीन में शामिल करे सकती हैं.

बैलेंस डाइट

बता दें कि खाने की अभी तक कोई ऐसी लिस्ट सामने नहीं आई है जिसे आप इस बीमारी के दौरान अपनी डाइट में शामिल कर सकें बस आपको ध्यान देना है कि अगर आप इस बीमारी से जूझ रही हैं तो एक अच्छी डाइट लें. बाहर का खाना खाने से बचे और घर पर बना हुआ खाना ही खाएं. साथ ही पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड को पूरी तरह से अवॉइड करें. बेहतर होगा कि आप अपने दिन की शुरूआत एक हेल्थी ड्रिंक के साथ करें, इसके लिए आप सुबह गुनगुना पानी पिएं. आप चाहें तो आप इसके साथ शहद और नींबू को भी शामिल कर सकती है. यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.