PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

PCOS Diet: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. अनियमित पीरियड साइकल से लेकर प्रेगनेंसी के मुद्दों और शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बालों के बढ़ने तक, ऐसी कई समस्याएं हैं जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ता है.

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

PCOS Diet: पीसीओएस से हैं पीड़ित तो न करें इन फूड्स का सेवन.

खास बातें

  • पीसीओएस आज के समय की एक गंभीर समस्या है.
  • पीसीओएस में हल्दी, लहसुन जैसी चीजें फायदेमंद मानी जाती हैं.
  • पीसीओएस कुछ चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. अनियमित पीरियड साइकल से लेकर प्रेगनेंसी के मुद्दों और शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बालों के बढ़ने तक, ऐसी कई समस्याएं हैं जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ता है. इस बीमारी में महिलाओं को कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

पीसीओएस में क्या खाना है फायदेमंद- What To Eat In PCOS:

1. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अपने आहार में हल्दी, अदरक, लहसुन, तुलसी और लाल मिर्च जैसे जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, बादाम, सालमन और सार्डिन के माध्यम से ओमेगा -3 फैटी एसिड को अपने आहार में शामिल करने से भी काफी मदद मिल सकती है. 

Quinoa Kheer: मीठे की क्रेविंग को शांत करने के लिए कुछ हेल्दी की है तलाश तो झटपट बनाएं क्विनोआ खीर

4bdue068

2. फाइबर का भरपूर सेवन करें

सुनिश्चित करें कि आप ऐसा आहार लें जो फाइबर से भरपूर हों, जिसमें पर्याप्त मात्रा में सब्जियां और फल शामिल हों. इन फल और सब्जियों में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आंत की सेहत का भी ख्याल रखते हैं.

3. हेल्दी स्नैक्स

कैलोरी से भरे स्नैक्स की बजाय पौष्टिक स्नैक्स जैसे बादाम, ताजे मौसमी फल और सब्जियां खाएं. बादाम का सेवन आपको भरपूर पोषण देता है, साथ ही जल्दी भूख भी नहीं लगने देता. 

Benefits Of Amla: इम्यूनिटी, पाचन, इंफेक्शन समेत आंवला खाने के 7 हैरान करने वाले फायदे

4. हेल्दी प्रोटीन

पीसीओएस के लिए हाई-प्रोटीन डाइट का सहारा लेना चाहिए. अंडे और दालों से लेकर क्विनोआ, दलिया और दाल, बादाम और यहां तक ​​कि सोयाबीन भी महिलाओं के लिए प्रोटीन के कुछ अच्छे सोर्स हैं.

पीसीओएस में क्या न खाएं- What To Avoid In PCOS:

  • पीसीओएस के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट सबसे खराब फूड है, क्योंकि ये डायबिटीज विकसित कर सकते हैं और इसलिए इससे बचना चाहिए.
  • ब्रेड और पेस्ट्री से बचना चाहिए.
  • व्हाइट राइस से दूर रहें.
  • कैंडी और आलू जैसे फूड्स से दूर रहें
  • अधिक तला-भुना न खाएं.
  • मसालेदार खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.