PCOS वाली महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल में इन आसान बदलावों को करना चाहिए

PCOS Management: पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जिसके साथ रहना मुश्किल हो सकता है, अपनी जीवनशैली में बदलाव करने से पीसीओएस और इसके प्रभावों को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है.

PCOS वाली महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल में इन आसान बदलावों को करना चाहिए

पीसीओएस के लक्षणों को हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से नियंत्रित किया जा सकता है

खास बातें

  • पीसीओएस इन दिनों बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रभावित कर रहा है.
  • यह महिलाओं को उनकी प्रजनन आयु के दौरान प्रभावित करता है.
  • वजन कम करने से पीसीओएस के लक्षणों से निपटने में मदद मिल सकती है.

PCOS Management Tips: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के साथ रहना कठिन हो सकता है. पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो प्रजनन आयु की महिलाओं में बहुत आम है. इसके लक्षणों में अनियमित मासिक धर्म, सूजन, बालों का झड़ना, गंभीर मिजाज, त्वचा का टूटना और रंजकता शामिल हैं. जबकि लक्षण डराने वाले हो सकते हैं, कुछ आसान और प्रभावी जीवनशैली में बदलाव के साथ उन्हें नियंत्रण में रखा जा सकता है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने पीसीओएस से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ पोषण और फिटनेस समाधानों के साथ इस विषय पर एक इंस्टाग्राम रील शेयर की. वीडियो में, मखीजा पीसीओएस को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए अपनी हर रुटीन में 4 आसान बदलावों करने का सुझाव दिया है.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

पीसीओएस को मैनेज करने के लिए इन 4 सरल मंत्रों को आजमाएं

हर भोजन के दौरान आप कितना खाते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करके अपने भोजन को विनियमित करने का सुझाव देती हैं. आदर्श डाइट प्लान एक बड़ा ब्रेकफास्ट, छोटा दोपहर का भोजन और हल्का रात का खाना खाएं. "अपने दैनिक भोजन में दाल, अंडे, या मांस जैसे प्रोटीन शामिल करें क्योंकि वे चीनी की कमी को कम करने और डिम्बग्रंथि कार्यों में सुधार करने में मदद करते हैं," उसने एक और टिप के रूप में सुझाव दिया.

उन्होंने हर दिन एक गिलास सब्जियों का रस पीने की भी सलाह दी क्योंकि यह कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिनकी आपके शरीर को हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करने की जरूरत होती है. "हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. एक सक्रिय शरीर आपको फिट और हेल्दी रखेगा," उसने वीडियो में भी कहा.

पोषण विशेषज्ञ ने इंस्टाग्राम रील्स को कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “पीसीओएस को जड़ से ठीक करें. रोजमर्रा की ज़िंदगी में छोटे-छोटे बदलाव खुद को हमेशा के लिए ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है."

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

यहां पूरी वीडियो देखें:

इससे पहले, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ने पीसीओएस के साथ रहते हुए अपनी डेली डाइट में शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और सप्लीमेंट डाइट की एक लिस्ट शेयर की थी. इसमें ओमेगा -3 शामिल है क्योंकि यह ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और वजन घटाने में मदद करता है. उन्होंने एन-एसिटाइल सिस्टीन का भी सुझाव दिया जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करता है, और इनोसिटोल / मायोइनोसिटोल या विटामिन बी 8 मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करता है. क्रोमियम जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, उन्होंने कहा.

Weight Loss Tips: यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

जबकि पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जिसके साथ रहना मुश्किल हो सकता है, अपनी जीवनशैली में बदलाव करने से पीसीओएस और इसके प्रभावों को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चाय से न करें दिन की शुरुआत, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाने के लिए क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन