Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

Food To Eat For High Bp: आपको अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में कुछ फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

Food To Eat For High Bp: यह लाइफस्टाइल से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है.

खास बातें

  • डाइट का आपके ब्लड प्रेशर पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है.
  • हाई बीपी लाइफस्टाइल से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है.
  • केले हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर लाइफस्टाइल से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है. दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, जो विभिन्न हृदय रोगों के लिए सबसे बड़ा जोखिम है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि हेल्दी खाने और साधारण लाइफस्टाइल में बदलाव को शामिल करके कोई भी अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. डाइट का आपके ब्लड प्रेशर पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. नमकीन और मीठा भोजन, और संतृप्त वसा से भरे फूड्स ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं. इनसे बचने से आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में कुछ फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए फूड्स | Foods To Control High BP

1. खट्टे फल

खट्टे फल न केवल हमारी इम्यूनिटी के लिए महान हैं बल्कि शक्तिशाली ब्लड प्रेशर को कम करने वाले प्रभाव भी हैं. ये खनिज, विटामिन और विभिन्न पैंट यौगिकों से भरे हुए हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करते हैं.

2. केले

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, एक खनिज जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव को कम करता है.

u36m6lfgFood To Eat For High Bp: डाइट का आपके ब्लड प्रेशर पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है

3. फैटी मछली

वसायुक्त मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. ये वसा रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने वाले यौगिकों, सूजन और ऑक्सीलिपिन को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं.

4. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आर्जिनिन होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी हैं. आप अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में कद्दू के बीज या कद्दू के तेल को शामिल कर सकते हैं.

5. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि बीन्स और दाल को अपनी डाइट में शामिल करना ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में सहायक होता है.

6. जामुन

बेरीज को अक्सर उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड कहा जाता है. वे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो जामुन को उनका जीवंत रंग देते हैं. जामुन में मौजूद एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाते हैं और रक्त वाहिकाओं को रेजिस्टेंट करने वाले अणुओं के उत्पादन को कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

7. पिस्ता

अन्य मेवों की तरह, पिस्ता के बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है, लेकिन पिस्ता के सेवन को हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल से जोड़ा गया है. पिस्ता में पोटेशियम सहित विभिन्न पोषक तत्व अधिक होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.