Weight Loss Tips: यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

Weight Loss: एक्सपर्ट ने वजन कम करने के सही तरीके पर अपने विचार शेयर किए हैं. यहां जानें

Weight Loss Tips: यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

Weight Loss: हेल्दी डाइट का पालन करें और स्थायी वजन घटाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें

खास बातें

  • क्रैश डाइट स्थायी वजन घटाने में मदद नहीं कर सकती.
  • स्वस्थ आहार लें और नियमित व्यायाम करें.
  • ये तीन स्टेप आपके फिटनेस स्तर को मापने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: जब वजन कम करने की बात आती है, तो इस अवधारणा के आसपास कई हैक, टिप्स और मिथक हैं. इंटरनेट वह जगह है जहां वजन कम करने के आसान उपाय देखकर उन एक्स्ट्रा किलो को कम करने की कोशिश करने वालों में से ज्यादातर लोग रुक जाते हैं. हालांकि, वजन कम करने का सही तरीका जानना जरूरी है. इस यात्रा में व्यायाम के साथ-साथ डाइट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने वजन कम करने के सही तरीके पर कुछ जानकारी शेयर की है. इंस्टाग्राम पर उन्होंने "ऑल अबाउट वेट लॉस" नाम से एक सीरीज शुरू की है.

इस सीरीज का पहला भाग "बेसिक बॉडी वेट" और "क्यों स्केल काम नहीं करता" पर केंद्रित है. दिवेकर ने कहा कि हमारी फिटनेस को मापने के लिए 3 टेस्ट हैं कमर से कूल्हे का अनुपात, सिट-एंड-रीच टेस्ट और रेस्टिंग हार्ट रेट.

वीडियो में वह शरीर के वजन को दो भागों में बांटती हैं- फेट वेट और दुबला शरीर का वजन. दिवेकर ने खुलासा किया कि वजन कम करने का एक स्थायी तरीका सही तरीका है. उन्होंने आगे कहा कि स्थायी वजन घटाने का प्रोग्राम दुबले शरीर के वजन को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह दृष्टिकोण महिलाओं, बालों और त्वचा, पाचन और बेहतर दुबले द्रव्यमान के लिए बेहतर पीरियड्स में मदद करता है.

फिर उन्होंने वजन की लगातार जांच से बचने के लिए घर पर वजन का पैमाना नहीं रखने की सलाह दी. क्लिप में, वह यह भी कहती है कि वेट स्केल हमें शरीर की फिटनेस को मापने में मदद नहीं करता है. उन्होंने दिखाया कि कैसे परीक्षण फिटनेस को भी मापते हैं.

1. कमर से कूल्हे का अनुपात

इस विशेषज्ञ-अनुशंसित परीक्षण को करने के लिए, अपनी तीन अंगुलियों को अपनी नाभि के ऊपर रखें और एक पैमाने से मापें. अब आप कूल्हे को मापें, सुनिश्चित करें कि आप कूल्हे के सबसे चौड़े हिस्से को मापते हैं. अब, इन्हें नोट कर लें और दोनों के बीच का अनुपात महिलाओं के लिए 0.7-0.85 और पुरुषों के लिए 0.85-0.95 के बीच होना चाहिए.

2. बैठो और एग्जाम तक पहुंचो

एक कुर्सी लो और कुर्सी के किनारे पर बैठो. अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर रखें और सीधे देखें. सामने देखते हुए, अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने का प्रयास करें. अपने पैर की उंगलियों को छूना ठीक है, अगर आप स्पर्श नहीं कर रहे हैं तो स्कोर माइनस है और अगर आपकी उंगलियां पैर की उंगलियों को पार करती हैं तो यह एक प्लस स्कोर है.

3. रेस्टिंग हार्ट रेट

इसे सुबह सबसे पहले मापें. एक ऑक्सीमीटर लें और 10 से 1 तक पीछे की ओर गिनें और संख्या नोट करें. यह औसत हार्ट रेट है.

ये रहा वीडियो:

अपने 2021 हेल्थ और फिटनेस टारगेट का पीछा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से अपना वजन कम कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.