विज्ञापन
This Article is From Jun 28, 2021

Calcium Deficiency Disease: कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

Calcium Deficiency Symptoms: लंबे समय तक कमी से दांतों को नुकसान, मोतियाबिंद, मस्तिष्क में बदलाव, ऑस्टियोपोरोसिस और अधिक गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. अगर स्थिति का लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है.

Calcium Deficiency Disease: कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय
Calcium Deficiency Disease: कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्सीमिया भी कहा जाता है

Calcium Deficiency Diseases: कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्सीमिया भी कहा जाता है जब रक्त में कैल्शियम का स्तर कम होता है. हालांकि कैल्शियम की कमी खतरनाक नहीं है, लेकिन लंबे समय तक कमी से दांतों को नुकसान, मोतियाबिंद, मस्तिष्क में बदलाव, ऑस्टियोपोरोसिस और अधिक गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. अगर स्थिति का लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है. कैल्शियम की कमी के शुरुआती लक्षण दिखना थोड़ा मुश्किल होता है. इस प्रकार कैल्शियम की कमी पर शुरुआत में किसी का ध्यान नहीं जाता है. किसी भी जटिलता से बचने के लिए, किसी व्यक्ति को नीचे दिए गए लक्षणों में से किसी एक का अनुभव होने पर शीघ्र निदान की तलाश करनी चाहिए.

कैल्शियम की कमी के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Calcium Deficiency

  • मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन
  • हाथ, पैर और मुंह के आसपास सुन्नपन और झुनझुनी
  • अत्यधिक थकान, सुस्ती और ऊर्जा की कमी
  • दर्दनाक प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम

कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्याएं | Calcium Deficiency Problems

1. ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपीनिया हड्डियों के खनिज घनत्व को कम करता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. और ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों को पतला बनाता है और इस प्रकार फ्रैक्चर के लिए अधिक संवेदनशील होता है. यह दर्द, आसन के समस्याओं और अक्षमताओं का कारण भी बन सकता है. ऑस्टियोपीनिया ऑस्टियोपोरोसिस की तुलना में कम गंभीर है लेकिन दोनों ही स्थितियों में हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है.

हमारी हड्डियां कैल्शियम को स्टोर करती हैं और मजबूत रहने के लिए इसके उच्च स्तर की जरूरी होती है. जब समग्र कैल्शियम का स्तर कम होता है, तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम को हटा देता है, जिससे उन्हें चोट लगने का खतरा होता है.

g8t649qCalcium Deficiency Diseases: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों को पतला बनाता है

2. आपके पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ाता है

शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि शरीर में कैल्शियम के निम्न स्तर से कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त स्तर होता है, उनमें एडेनोमा ट्यूमर का खतरा कम होता है, जो कोलन कैंसर से संबंधित होता है. कैल्शियम की कमी से होने वाला ट्यूमर बढ़ने पर कैंसर में बदल जाता है.

3. हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है

शरीर में कैल्शियम का अपर्याप्त स्तर हृदय रोग के जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शरीर में कैल्शियम का सामान्य स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इसलिए अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना न भूलें.

4. ब्लड प्रेशर बढ़ाता है

कैल्शियम की कमी से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. हाई बीपी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, इस प्रकार, अपने बीपी की जांच करते रहना सबसे अच्छा है. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से उच्च रक्तचाप को कम करने और यहां तक कि दूर रखने में भी मदद मिल सकती है, जैसा कि अध्ययनों का दावा है.

5. मेनोपॉज के जोखिम को बढ़ाता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मेनोपॉज तब होता है जब महिलाओं को एक निश्चित उम्र के बाद पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं. मेनोपॉज के दौरान हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उन्हें मजबूत रहने और चोट से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है. इस अवस्था में महिलाओं को अपने शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

कैल्शियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List Of Foods Rich In Calcium

कैल्शियम के कुछ सामान्य फूड सोर्सेज हैं पनीर, दही, दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां और केला. अन्य खाद्य पदार्थों में नारंगी, सोयाबीन, मकई के गुच्छे, नट और तिल शामिल हैं. विविधता और बोरियत से बचने के लिए आप इन फूड्स को बारी-बारी से अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश में मंकीपॉक्स का दूसरा केस आया सामने, कुछ दिन पहले ही UAE से वापस भारत आया था व्यक्ति
Calcium Deficiency Disease: कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय
Weight Loss Tips: चलते फिरते खा सकते हैं ये 7 लो कैलोरी वाले स्नैक्स, फैट नहीं बढ़ाना चाहते, तो जरूर करें ट्राई
Next Article
Weight Loss Tips: चलते फिरते खा सकते हैं ये 7 लो कैलोरी वाले स्नैक्स, फैट नहीं बढ़ाना चाहते, तो जरूर करें ट्राई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com