विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे

Papaya seeds for health: पपीता के बीजों को कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पपीता के बीजों के फायदे कई हैं अगर आप भी इनको फेंक देते हैं तो रुक जाएं. यहां जानिए इस काले बीजों से क्या क्या फायदे होते हैं.

Read Time: 5 mins
बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे
Papaya Seeds Benefits: पपीता के बीज पेट के लिए रामबाण माने जाते हैं.

Papaya Seeds Benefits: अक्सर हम फलों को खाने के बीद बीजों को फेंक देंते हैं. ये बहुत ही कॉमन लग सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा न करके आप उन बीजों का इस्तेमास अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं. पपीते के बीजों में बेहतरीन पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. इसका सेवन पेट का स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग पपीता खाने के बाद उनके बीजों को फेंक देते हैं जो कि बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. आपको बता दें सुबह खाली पेट इसको खाने से डाइजेशन और मोशन दोनों ही दुरूस्त रहते हैं. कई लोग इसका इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है. इनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जा सकता है. पेट के लिए पपीता के बीज किसी रामबाण चीज से कम नहीं हैं. यहां जानिए पपीता के बीजों का सेवन करने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.

पपीते के बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Papaya Seeds

काले रंग के ये बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. हालांकि इनको डायरेक्ट नहीं खाया जा सकता, क्योंकि इनकी स्वादा कसैला होता है, लेकिन इनका कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है. इन बीजों को धूप में सुखाकर पीस लें और फिर इसके पाउडर का सेवन कर लें.

बालों की ग्रोथ के लिए पपीता के बीजों के फायदे

इसमें विटामिन ए होता है जो ड्राई और घुंघराले बालों से निपटने में मदद करता है. आप पपीते के बीजों को सुखाकर पीसकर और शहद के साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. माना जाता है कि ये शरीर में कम प्रोटीन लेवल बालों के पतले होने और झड़ने का कारण बन सकता है. पपीते के बीज फोलिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए वे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर हल्के से रगड़ें चेहरा, झाइयां, जमी हुई गंदगी और झुर्रियां 15 दिन में होने लगेंगी गायब

वजन कम करने के लिए पपीता के बीजों के फायदे

पपीते के बीज खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकला जाते हैं. पके पपीते के बीज मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं, पेट फूलने से राहत देते हैं और भोजन के बेहतर पाचन में मदद करते हैं, शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोकते हैं. माना जाता है कि पके पपीते के बीज खाने से तेजी से वजन कम करना संभव है.

a5s8c7q

Photo Credit: istock

हार्ट के लिए भी फायदेमंद हैं पपीता के बीज

पपीते के बीज दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

ब्लोटिंग के लिए पपीता के बीजों के फायदे

पेट की ब्लोटिंग को दूर करने में पपीते के बीज बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इनमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड, फ्लेलोनॉइड और विटामिन सी सूजन को कम करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

त्वचा के लिए भी कागर हैं पपीता के बीज

पपीते के बीज भी आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. इनमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं. पपीते के बीज के एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स आपकी स्किन सेव्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकते हैं.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;