न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए रामबूटन खाने के फायदे, आप भी जान लीजिए क्यों डाइट में कर लेना चाहिए शामिल

ज्यादा फलों की तरह रामबूटन भी हेल्दी डाइट के लिए फायदेमंद हो सकता है, यहां बताया गया है कि कैसे.

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए रामबूटन खाने के फायदे, आप भी जान लीजिए क्यों डाइट में कर लेना चाहिए शामिल

रामबूटन को अक्सर ताजा खाया जाता है और इसमें मीठा और थोड़ा अम्लीय गुण होता है.

रामबूटन एक छोटा, लाल या पीला फल है जिसके बाहरी भाग पर बाल होते हैं और अंदर से मीठा, रसदार गूदा होता है. रामबूटन को अक्सर ताजा खाया जाता है और इसका स्वाद मीठा और थोड़ा अम्लीय होता है. ये विटामिन और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं. रामबूटन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जैसे कि इसकी हाई विटामिन सी कंटेंड के कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत करना, फाइबर के कारण पाचन में सहायता करना और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करना जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा रामबूटन हेल्दी स्किन को सपोर्ट कर सकता है, हेल्दी हार्ट को बढ़ावा दे सकता है और ऑलओवर हेल्थ में योगदान दे सकता है.

 इसे भी पढ़ें: पेट का मोटापा बढ़ने से चौड़ी हो गई है कमर तो ये देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, 15 दिन में निकल जाएगी शरीर की हवा

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए रामबूटन फल के सेवन के कई फायदे शेयर किए हैं. वह लिखती हैं, "असाधारण रामबूटन फल के साथ आश्चर्य की दुनिया में कदम रखें - प्रकृति का एक सच्चा रत्न जो न केवल आपके स्वाद कलियों को खुश करता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है."

हालांकि, किसी भी चीज की तरह सीमित मात्रा में खाना जरूरी है. रामबूटन में नेचुरल शुगर ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज जैसी कुछ हेल्दी कंडिशन वाले व्यक्तियों के लिए ज्यादा सेवन की सलाह नहीं दी जा सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)