विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

पेट का मोटापा बढ़ने से चौड़ी हो गई है कमर तो ये देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, 15 दिन में निकल जाएगी शरीर की हवा

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अश्वगंधा किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं मानी जाती है. ये जड़ी बूटी कई फायदों से भरी है और फैट कम कर बॉडी को फिट रखने में मदद कर सकती है. यहां जानिए चर्बी घटाने के लिए अश्वगंधा का सेवन कैसे करें.

Read Time: 5 mins
पेट का मोटापा बढ़ने से चौड़ी हो गई है कमर तो ये देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, 15 दिन में निकल जाएगी शरीर की हवा
Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए आप ये आयुर्वेदिक तरीका आजमा सकते हैं.

Ashwagandha For Weight Loss: अश्वगंधा को जिनसेंग भी कहा जाता है. इस जड़ी बूटी को वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है. अश्वगंधा के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. वजन घटाने के लिए अश्वगंधा एक असरकारी घरेलू नुस्खा माना जाता है. हम में से बहुत से लोग अपना मोटापा घटाने का प्रयास कर रहे हैं. पेट की चर्बी हो या पूरे शरीर का मोटापा हमारे खानपान और लाइफस्टाइल से ही सब इफेक्ट होता है. अगर आप भी वजन कम करने के लिए उपाय तलाश रहे हैं और वजन कम करने के घरेलू नुस्खे अपनाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो कुछ ही दिनों में शरीर की चर्बी पिघलाकर आपको फिट बना सकती है. वजन कम करने के लिए अच्छी नींद, तनाव मुक्त रहना, अवसाद को दूर रखना, यौन हेल्थ, खानपान पर नजर रखना जरूरी है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसी चीज है जो ये सब एक साथ करने में मदद कर सकती है. जी हां, अश्वगंधा ये सब करने में माहिर है और तेजी से आपका मोटापा दूर कर सकती है. यहां जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को 15 दिनों में जड़ों से काला कर सकती हैं ये 5 चीजें, बस इस तरीके से कर लीजिए इस्तेमाल

अश्वगंधा क्या है? | What Is Ashwagandha

अश्वगंधा एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक पौधा है. अश्वगंधा एक सदियों पुरानी औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग न केवल आयुर्वेद और होम्योपैथी में बल्कि अफ्रीकी चिकित्सा, यूनानी चिकित्सा में भी किया जाता है. अश्वगंधा चिंता और तनाव, अवसाद, गठिया, अनिद्रा, न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर आदि जैसे अनगिनत स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए प्रसिद्ध है. हालांकि कई अध्ययन सामने आए हैं, जो वजन घटाने में अश्वगंधा की प्रभावशीलता बारे में हैं.

वजन घटाने के लिए अश्वगंधा का उपयोग | Use of Ashwagandha For Weight Loss

अश्वगंधा का अर्क वजन घटाने के लिए प्रभावी है. अश्वगंधा को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है जो वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है. अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देता है और आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. अगर अश्वगंधा आपको सूट नहीं करता है तो वजन कम करने के अन्य प्राकृतिक तरीके आजमाएं.

ये भी पढ़ें: दांतों पर पीली परत जमने से हंसना हो गया दूभर तो इस चीज को 4 तरीकों से लगाना शुरू कर दीजिए, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

अश्वगंधा कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है, लेकिन सूखे अश्वगंधा के पत्तों से बने पाउडर के रूप में इसका सेवन करना ज्यादा प्रभावी है. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसका एक चम्मच एक गिलास दूध में और थोड़ा शहद मिलाकर पी सकते हैं. आप स्वाद बढ़ाने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार के लिए इलायची भी मिला सकते हैं.

वजन घटाने के लिए अश्वगंधा के फायदे | Benefits of Ashwagandha For Weight Loss

अगर आप सोच रहे हैं कि अश्वगंधा वजन घटाने में कैसे मदद करता है तो आपको बता दें अश्वगंधा का वजन घटाने पर कोई सीधा असर नहीं होता है. हालांकि ये उन मूल कारणों को हल करके वजन घटाने में सहायता करता है जो आपको वजन कम करने से रोकते हैं. नीचे कुछ कारण कि अश्वगंधा कैसे फैट कम करने में मदद कर सकता है.

  • अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मददगार है जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है.
  • अश्वगंधा एक तनाव निवारक है और कम तनाव में तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • अश्वगंधा नींद की क्वालिटी में सुधार करता है और अनिद्रा का इलाज करता है जिससे वजन कम हो सकता है.
  • ये जड़ी बूटी एनर्जी बूस्टर है जो वर्कआउट के दौरान मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी
पेट का मोटापा बढ़ने से चौड़ी हो गई है कमर तो ये देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, 15 दिन में निकल जाएगी शरीर की हवा
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
Next Article
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;