विज्ञापन

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?

Best Vegetables For Monsoon: कई बार हम सब्जियां खरीदते समय गलती कर देते हैं और फिर बाद में भुगतना पड़ता है. इस मौसम में सही सब्जियां खरीदने में आपकी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने 3 सब्जियां बताई हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?
लौकी विटामिन सी और के से भरपूर होती है.

Which Food Is Best In Monsoon?: मानसून के मौसम में गरमागरम चाय के साथ कुरकुरे पकौड़े खाने की तलब होती है. हालांकि यह सच है कि फ्राइड स्नैक्स का सबसे अच्छा मजा तब आता है जब बाहर बारिश हो रही हो, लेकिन बारिश के महीनों में हेल्दी खाने पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. भारत में मानसून के दौरान उगाई जाने वाली सब्जियां विटामिन, मिनरल, पोषक तत्व, डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मानी जाती हैं. इन्हें आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इस मौसम में सही सब्जियां खरीदने की प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. सब्जियों का खुलासा करने के अलावा उन्होंने आपकी बेहतर समझ के लिए उनसे होने वाले लाभों के बारे में भी बताया.

यह भी पढ़ें: तेजी भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

मानसून के मौसम में ये तीन सब्ज़ियां जरूर खानी चाहिए | These Three Vegetables Must Be Eaten During Monsoon Season

1. लौकी

लौकी में विटामिन सी और के भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन सी टिश्यू की ग्रोथ और मरम्मत, कोलेजन बनाने, हड्डी और दांतों के रखरखाव, आयरन अवशोषण और इम्यूनिटी को सहारा देने में मदद करता है. वहीं, विटामिन K हड्डी, हार्ट और कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ाता है.

2. करेला

करेला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इस सब्जी में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो अक्सर अन्य पुरानी हेल्थ कंडिशन से जुड़ा होता है. करेला त्वचा के लिए भी एक अद्भुत औषधि है. इस सब्जी का सेवन करने से झुर्रियां और महीन रेखाएं कम हो सकती हैं, मुंहासे से लड़ सकते हैं और त्वचा रोगों (एक्जिमा, सोरायसिस) और स्किन इंफेक्शन को रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे

3. सहजन

सहजन (मोरिंगा) में विटामिन ए और सी पाया जाता है. विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए अच्छा है. सहजन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
Next Article
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com