विज्ञापन

तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

Vitamin B12 Foods List: अगर आप भी विटामिन बी12 रिच फूड्स के बारे में नहीं जानते हैं, तो यहां ऐसे कुछ अनजाने फूड्स के बारे में पढ़ें हैं जो आपके बी12 लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Vitamin B12 Rich Foods: कुछ फूड्स में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है.

Foods For Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है जो नर्वस सिस्टम और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. यह विटामिन डीएनए बनाने में भी बड़ी भूमिका निभाता है. आमतौर पर विटामिन बी12 पशु से मिलने वाली चीजों में पाया जाता है, इसलिए जो लोग वेजिटेरियन हैं उनमें विटामिन बी12 की कमी का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि, कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनमें विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है लेकिन इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अगर आप भी विटामिन बी12 रिच फूड्स के बारे में नहीं जानते हैं, तो यहां ऐसे कुछ अनजाने फूड्स के बारे में पढ़ें हैं जो आपके बी12 लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

विटामिन बी12 के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things For Vitamin B12

1. नूट्रिशनल यीस्ट

नूट्रिशनल यीस्ट एक फोर्टिफाइड फूड है जो बी12 से भरपूर होता है. यह शाकाहारी और वेगन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यह स्वाद में थोड़ा चीज़ जैसा होता है, इसलिए इसे सूप, सलाद और पास्ता में डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें विटामिन बी12 के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द

2. टेम्पेह

टेम्पेह एक फर्मेंटेड सोया प्रोडक्ट है, जो इंडोनेशिया में बहुत लोकप्रिय है. यह एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है और अगर इसे खासकर फोर्टिफाई किया जाए तो यह विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत हो सकता है. टेम्पेह को स्टर-फ्राय, सैंडविच या सलाद में डालकर खाया जा सकता है.

3. क्लैम्स (सीप)

क्लैम्स सी फूड्स में से एक हैं जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. छोटी-छोटी सीपों में बी12 की मात्रा बहुत अच्छी होती है. इसके अलावा, क्लैम्स में आयरन और प्रोटीन की भी अधिकता होती है, जो आपकी मांसपेशियों और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. फोर्टिफाइड प्लांट बेस्ड मिल्क

बाजार में आजकल कई प्लांट-बेस्ड मिल्क उपलब्ध हैं जैसे सोया, बादाम और ओट मिल्क, जिन्हें विटामिन बी12 से फोर्टिफाई किया जाता है. यह दूध न सिर्फ लैक्टोज इनटोलरेंस वाले लोगों के लिए उपयुक्त है, बल्कि शाकाहारी लोगों के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे

5. शिटाकी मशरूम

शिटाकी मशरूम एक प्रकार का फर्मेंटेड मशरूम है जो खासकर विटामिन बी12 से भरा होता है. हालांकि इनमें बी12 की मात्रा मांस या डेयरी प्रोडक्ट्स की तुलना में कम होती है, लेकिन यह शाकाहारी और वेगन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

6. सोया प्रोडक्ट्स (टोफू, सोया मिल्क)

सोया प्रोडक्ट्स को फोर्टिफाई किया जा सकता है ताकि उनमें विटामिन बी12 शामिल हो सके. खासकर से टोफू और सोया मिल्क में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शाकाहारी और वेगन लोगों के लिए एक अच्छा स्रोत है.

Latest and Breaking News on NDTV

7. अल्फाल्फा स्प्राउट्स

अल्फाल्फा स्प्राउट्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जिनमें बी12 भी शामिल हो सकता है. हालांकि इनमें बी12 की मात्रा मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स की तुलना में कम हो सकती है, लेकिन यह आपकी डाइट में एक हेल्दी विकल्प हो सकते हैं.

8. फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स

कुछ ब्रेकफास्ट सीरियल्स को विटामिन बी12 से फोर्टिफाई किया जाता है, जो शाकाहारी और वेगन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प होते हैं. यह सीरियल्स जल्दी और आसानी से खाए जा सकते हैं और आपके दैनिक बी12 सेवन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप

9. सीवीड (समुद्री शैवाल)

सीवीड भी विटामिन बी12 का एक संभावित स्रोत है, खासकर अगर यह सही प्रकार की हो. यह खासतौर से एशियाई खाने में लोकप्रिय है और सूप या सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि इसकी मात्रा काफी अलग हो सकती है, इसलिए इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

10. शैम्पू और स्किन क्रीम

कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे शैम्पू और स्किन क्रीम में भी विटामिन बी12 हो सकता है. हालांकि यह तरीका सीधे भोजन से विटामिन बी12 प्राप्त करने जितना प्रभावी नहीं है, लेकिन यह एक नया और अनोखा तरीका है जो खासतौर पर त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया, नर्व डैमेज और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Next Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com