विज्ञापन

सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे

Cumin Water Benefits: खाली पेट सुबह इस सुगंधित मसाले से बना पानी पीने से कई कमाल के फायदे मिलते हैं. यहां जानिए रोज जीरे का पानी पीने से क्या होता है और क्यों इसे रेगुलर पीना चाहिए.

सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Jeera Water Benefits: जीरा पानी पीना सेहत के लिए अद्भुत काम करता है.

Jeera Water On Empty Stomach Benefits: सुबह के समय खाली पेट जीरे का पानी पीना एक पुरानी आयुर्वेदिक नुस्खा है, जो शरीर के लिए अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. जीरा (Cumin) भारतीय रसोई का एक प्रमुख मसाला है, जिसे न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. जीरे का पानी पीने के फायदे सिर्फ इतने ही नहीं हैं बल्कि ये अद्भुत पानी कई रोगों से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

सुबह जीरे का पानी पीने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Drinking Cumin Water In The Morning

1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

जीरे का पानी पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. जीरे में मौजूद तत्व पाचन एंजाइम्स को उत्तेजित करते हैं, जिससे खाना जल्दी और अच्छे से पचता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पेट की गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

2. वजन घटाने में मददगार

जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए जीरे का पानी एक कारगर उपाय हो सकता है. जीरे का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है. नियमित सेवन से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ती है.

3. डिटॉक्सिफिकेशन में सहायक

जीरा प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से लीवर और किडनी को शुद्ध करने में मदद मिलती है, जिससे शरीर की समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

जीरे में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होती है. रोजाना सुबह जीरे का पानी पीने से शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं.

5. स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाता है

जीरे का पानी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. यह त्वचा को अंदर से साफ करता है, जिससे मुंहासे, दाग-धब्बे और अन्य त्वचा समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा, यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है और उसे जवान बनाए रखता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द

6. शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार

जीरे का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. जो लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं, उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है, जिससे शुगर लेवल स्थिर रहता है.

7. सूजन को कम करता है

जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. अगर आपको जोड़ों का दर्द, गठिया या किसी भी प्रकार की सूजन की समस्या है, तो जीरे का पानी इसे कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे बनाएं जीरे का पानी?

जीरे का पानी बनाना बेहद सरल है. एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात भर भिगो दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं. इसके नियमित सेवन से आपको उपरोक्त सभी स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

सावधानियां

हालांकि जीरे का पानी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

जीरे का पानी शरीर के लिए अनेक लाभ प्रदान करता है और इसे अपने रूटीन में शामिल करना एक हेल्दी लाइफस्टाइल की दिशा में एक सरल कदम हो सकता है. खासकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से न केवल पाचन तंत्र बेहतर होता है, बल्कि यह वजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और त्वचा को निखारने में भी मददगार साबित होता है.

Video: क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com